Home » इंडिया » Gujarat government plan yagya 41 places of 33 districts for good rain
 

गुजरात: बारिश के लिए रुपाणी सरकार कराएगी 41 महायज्ञ

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 May 2018, 14:02 IST

गुजरात की भाजपा सरकार ने गर्मी से राहत और इस साल अच्छी बारिश होने के लिए एक नया तरीका निकाला है. खबर है कि अच्छी बारिश कराने के लिए गुजरात की रुपाणी सरकार दैवीय शक्ति का सहारा लेगी. टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के अनुसार, गुजरात सरकार राज्य के 33 जिलों में 41 जगहों पर यज्ञ कराने जा रही है.

राज्य सरकार का इन जगहों पर यज्ञ कराने का मकसद गुजरात में अच्छी बारिश कराना है. विजय रूपाणी सरकार ने निर्णय लिया है कि राज्य में 31 मई को 33 जिलों में 'परजान्य यज्ञ' कराया जाएगा. सरकार का कहना है कि इससे वे बारिश के देवता इंद्र को खुश करेंगे जिससे राज्य में बारिश होगी. गुजरात में इस समय पानी की बड़ी समस्या है. इस समय राज्य के 204 बांधों में सिर्फ 29 प्रतिशत पानी ही बचा है. इन बांधों की कुल क्षमता 25,227 मीलियन क्यूबिक मीटर है.

बता दें कि राज्य सरकार 'सुजलम सुफलम जल अभियान' चला रही है. इसके जरिए राज्य की नदियों, तालाबों, झीलों, नहरों और अन्य पानी के स्रोतों को मानसून सीजन से पहले गहरा किया जा रहा था ताकि ज्यादा से ज्यादा बारिश का पानी इकट्ठा किया जा सके. इस यज्ञ के साथ ही गुजरात सरकार की एक महीने लंबी 'सुजलम सुफलम जल अभियान' की समाप्ति की जाएगी.

पढ़ें- वैष्णो देवी के रास्ते त्रिकुटा के जंगलों में लगी भयानक आग में फंसे 25000 यात्री, रोकी गई यात्रा

आश्चर्य की बात है कि बुधवार को कैबिनेट की मीटिंग में इसका फैसला किया गया है. डिप्टी सीएम नितिन पटेल ने कहा, "भगवान से अच्छे मानसून की कामना के लिए सरकार ने 31 मई को 'परजान्य यज्ञ' कराने का फैसला किया है. 41 जगहों पर यज्ञ कराया जाएगा और इसके बाद लोगों को प्रसाद भी दिया जाएगा. मुख्यमंत्री विजय रूपाणी समेत राज्य मंत्री और वरिष्ठ अधिकारी इस यज्ञ में हिस्सा लेंगे. यज्ञ के बाद पब्लिक मीटिंग की जाएगी."

First published: 24 May 2018, 13:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी