Home » इंडिया » Gujarat government will spend 80 crores in welcoming the Trump, American president will stay in the city for 3 hours
 

ट्रंप के स्वागत में गुजरात सरकार के खर्च होंगे 80 करोड़, शहर में 3 घंटे रहेंगे US प्रेजिडेंट

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 February 2020, 12:12 IST

Donald trump India visit: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनॉल्ट ट्रंप 24 फरवरी से भारत के दो दिवसीय दौरे पर भारत आ रहे हैं. इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति गुजरात के अहमदाबाद में दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट ग्राउंट का उद्घाटन करेंगे. हालांकि भारत में इस पर खूब विवाद भी हो रहा है. एनसीपी नेता नवाब मलिक ने आरोप लगाया है कि ट्रंप राष्ट्र्पति चुनाव प्रचार के लिए भारत आ रहे हैं.

न्यूज़ एजेंसी रॉयटर्स ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि ट्रंप के स्वागत पर गुजरात सरकार के लगभग 80 करोड़ रुपये खर्च होंगे. अपने दो दिवसीय दौरे में ट्रम्प शहर में केवल तीन घंटे बिताएंगे. कुल व्यय गुजरात के वार्षिक बजट के लगभग 1.5 फीसदी के बराबर है.


रिपोर्ट में कहा गया है कि कुल खर्च में से लगभग आधा सुरक्षा से संबंधित लागत है. दो अधिकारियों ने रॉयटर्स को बताया यात्रा के लिए 12,000 से अधिक पुलिस अधिकारियों को तैनात किए जाने की उम्मीद है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ट्रंप अहमदाबाद में एक रोड शो भी करेंगे. दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम सरदार वल्लभभाई पटेल स्टेडियम में लगभग 1.25 लाख लोगों के एक कार्यक्रम में भाग लेने की उम्मीद है.

रिपोर्ट के अनुसार अहमदाबाद के नगर आयुक्त विजय नेहरा ने कहा कि अधिकारियों ने पहले ही सड़कों को चौड़ा करने और नए क्रिकेट स्टेडियम के चारों ओर बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए लगभग 300 करोड़ रुपये खर्च किए हैं. नेहरा ने कहा "अहमदाबाद हवाई अड्डे से मोटेरा स्टेडियम तक लगभग 20 किलोमीटर की लंबाई वाली अठारह सड़कों को चौड़ा या फिर से बिछाया गया है.

पीएम मोदी के पास अपने गृह राज्य में विश्व नेताओं की मेजबानी करने की लंबी परंपरा है. 2014 में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग वहां गए और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे, इजरायल के प्रमुख बेंजामिन नेतन्याहू और उसके बाद संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून गुजरात का दौरा कर चुके हैं.

जामिया ने HRD मिनिस्ट्री को पकड़ाया 2.66 करोड़ का बिल, कहा- पुलिस ने 4.75 लाख के CCTV तोड़े

First published: 19 February 2020, 12:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी