Home » इंडिया » Gujarat municipality election results 2018 LIVE updates: bjp and congress has close contest after Gujarat Assembly polls,modi,amit shah
 

गुजरात नगरपालिका चुनाव नतीजे: भाजपा और कांग्रेस में कांटे की टक्कर, बनेगा इतिहास

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 February 2018, 11:49 IST

गुजरात में शनिवार को 74 नगर निगम की सीटों पर चुनाव हुआ था. इन चुनावों के नतीजों के लिए सोमवार सुबह से काउंटिग हो रही है. अब तक आए रुझानों के मुताबिक इस चुनाव में भी भाजापा और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर होती दिख रही है.

गौरतलब है कि बीते शनिवार को 75 नगर निमग की सीटों पर चुनाव होना था. लेकिन भाजपा के एक सीट पर निर्विरोध जीतने की वजह से 74 सीटों पर ही वोटिंग हुई थी. जफाराबाद सीट पर भाजपा को किसी भी दल ने चुनौती नहीं दी थी. भारतीय जनता पार्टी ने इस साल हुए चुनाव में 59 सीटें जीती थी. 

 

अभी तक मिले रुझानों के मुताबिक गुजरात के नगर निकाय चुनाव में 75 में से 37 नगरपालिका में भाजपा आगे चल रही है. इस समय 26 नगरपालिका में कांग्रेस आगे हैं. वहीं अन्य दलों के उम्मीदवार 3 सीट पर आगे चल रहे हैं. गौरतलब है कि दिसंबर में हुए गुजरात विधानसभा चुनान के बाद ये निकाय चुनाव हो रहे हैं. ऐसे में देखना दिलचस्प रहेगा कि भाजपा का प्रदर्शन नई सरकार बनने के बाद कैसे रहता है.

गौरतलब है कि दिसंबर में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा ने गुजरात की 182 सीटों में से 99 सीटें जीतकर बहुमत हासिल कर लिया है. कांग्रेस ने इस बार के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को कड़ी टक्कर दी है. कांग्रेस को 77 सीटें मिली है. इसके साथ ही राज्य में कांग्रेस का वोट प्रतिशत बढा है. गुजरात में भाजपा और कांग्रेस के अलावा निर्दलीयों ने 3,भारतीय ट्रायबल पार्टी को 2 और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) को एक सीट मिली है.

इन चुनाव में भाजपा ने भले ही बहुमत हासिल कर लिया था पर उसे राज्य में खासा नुकसान हुआ था. साल 2012 के विधामसभा चुनाव की तुलना में उसकी 16 सीटें कम आई थी. वहीं कांग्रेस ने 1995 के बाद का शानदार प्रदर्शन किया था. भाजपा और कांग्रेस के बीच वोट शेयर का अंतर 7.7 फीसदी का रह गया था जबकि 2012 में ये 9 फीसदी था. भाजपा को इस चुनाव में 49.1 फीसदी और कांग्रेस को 41.4 फीसदी वोट मिले थे.

ये भी पढ़ें- शर्मनाक: ‘परीक्षा पर चर्चा’ कार्यक्रम के दौरान दलित छात्रों को घोड़ों के अस्तबल में बिठाया

First published: 19 February 2018, 11:49 IST
 
अगली कहानी