Home » इंडिया » Gujarat: PM Narendra Modi arrives in Ahmedabad
 

गुजरात दौरा: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद पहुंचे, वाइब्रेंट गुजरात का करेंगे उद्घाटन

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2017, 5:45 IST
(एएनआई)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार से दो दिनों के गुजरात दौरे पर हैं. वायु सेना के विशेष विमान से अहमदाबाद के सरदार वल्लभभाई पटेल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचे पीएम मोदी का राज्यपाल ओपी कोहली, मुख्यमंत्री विजय रूपानी, उपमुख्यमंत्री नीतिन पटेल और गृह राज्य मंत्री प्रदीप जाडेजा ने स्वागत किया. मोदी सोमवार को चार विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे.

इस दौरान पीएम मोदी ने अहमदाबाद में रुस के उप-प्रधानमंत्री विटेली मुटको और पौलेंड के उप-प्रधानमंत्री मैथ्यूज़ जैकब से मुलाकात की. इसके बाद उन्होंने गांधीनगर रेलवे स्टेशन काम्पलेक्स  के नवनिर्माण के लिए भूमि पूजन किया. इस योजना के तहत 250 करोड़ रूपए की लागत से स्टेशन का कायाकल्प किया जाएगा. भूमि पूजन के मौके पर पीएम मोदी ने सभा को संबोधित किया.

पीएम मोदी ने गांधीनगर में कहा कि हमारे देश में रेलवे सामान्य जन से जुड़ी हुई व्यवस्था है. सरकार ने रेलवे को प्राथमिकता दी है, पहले की तुलना में रेलवे बजट दोगुना किया है. 

उन्होंने कहा कि रेलवे में सुरक्षा एक बड़ी चिंता और चुनौती है. रेल के माध्यम से जितना कार्गो का विस्तार होगा, गरीब को उतना ही फायदा होगा. मुझे विश्वास है कि बहुत तेज़ी से रेलवे का विस्तार होगा और सामान्य जन को इसका फायदा होगा, भारत में 60 से 70  प्रतिशत लोग ऑनलाइन रेलवे टिकेट लेते हैं. 

भूमि पूजन के बाद बाद मोदी गांधीनगर के हैलिपेड ग्राउंड में आयोजित ग्लोबल ट्रेड शो का उद्घाटन किया.

ग्लोबल ट्रेड शो के बाद पीएम गांधीनगर के गिफ्ट सिटी में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज की इंटरनेशनल ट्रेड टर्मिनल और साइंस सिटी में नोबेल प्राइज सिरीज प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे.

पीएम मोदी कल अहमदाबाद में वाइब्रेंट शिखर सम्मेलन के आठवें संस्करण का उद्घाटन करेंगे जो 1.5 लाख वर्ग मीटर क्षेत्र में फैला है. इस सम्मेलन में कई देशों के प्रमुखों, शीर्ष वैश्विक एवं भारतीय मुख्य कार्यपालक अधिकारियों और कई औद्योगिक घरानों के शिरकत करने की संभावना है.

गांधीनगर के महात्मा मंदिर में 10 जनवरी से 4 दिन तक चलने वाले वाइब्रेंट गुजरात 2017 की शुरुआत होगी. 

वाइब्रेंट गुजरात में इस बार राज्य सरकार सम्मेलन में 25 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा के निवेश प्रस्ताव आने की उम्मीद कर रही है. यह सम्मेलन पीएम मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री रहने के दौरान साल 2003 में इसकी शुरुआत की थी.ये सम्मेलन हर दो साल में आयोजित होता है. जनवरी 2015 में आयोजित सम्मेलन के सातवें सत्र में राज्य सरकार को 25 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव मिले थे.

First published: 9 January 2017, 7:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी