Home » इंडिया » Gujarat: Rahul Gandhi launch Lok Sabha Election campaign from this village, Indira Rajiv and Sonia started in
 

राहुल गांधी ने गुजरात के इस गांव से जो किया, इंदिरा और राजीव ने वैसा कर हासिल की थी सत्ता

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 February 2019, 16:10 IST

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी विधानसभा चुनाव के बाद पहली बाद गुजरात के दौरे पर हैं. राहुल गांधी ने वलसाड से आगामी लोकसभा चुनाव के लिए बिगुल फूंका. इस दौरान उन्होंने वलसाड जिले के लालडुंगरी गांव में गुरुवार दोपहर एक ‘जन आक्रोश रैली' को संबोधित किया. 

बता दें कि साल 2017 के विधानसभा चुनाव के बाद राहुल गांधी का यह पहला गुजरात दौरा है. इस रैली की खास बात यह है कि इसी गांव से साल 1980 में उनकी दादी इंदिरा गांधी, साल 1984 में उनते पिता राजीव गांधी और साल 2004 में मां सोनिया गांधी चुनाव प्रचार की शुरुआत करके सत्ता हासिल की थी. 

लाल डूंगरी से प्रचार की शुरुआत को लेकर कांग्रेस पार्टी भी बहुत उत्साहित है. पार्टी के वरिष्ठ नेताओं का कहना है कि यहां से प्रचार की शुरूआत करना देश पर शासन करने के लिए अच्छा शगुन है. पार्टी नेताओं का कहना है कि दक्षिण गुजरात क्षेत्र के दूरदराज के गांवों में लोग केवल कांग्रेस पार्टी के हाथ के निशान को पहचानते हैं और पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को याद करते हैं. 

बीजेपी भी कहीं न कहीं जानती है कि दक्षिण गुजरात के दूरदराज के क्षेत्रों में कांग्रेस का खासा महत्व है. एक दिन पहले ही भाजपा ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को यहां भेजा था. उन्होंने यहां 4,000 से ज्यादा पार्टी कार्यकर्ताओं को एकजुट करने के लिए राज्य प्रमुख जीतू वघानी की मौजूदगी में बैठक भी की है.

बता दें कि साल 2017 के विधानसभा चुनाव में राहुल गांधी ने गुजरात में जोर-शोर से प्रचार किया था और काफी टाइम बाद बीजेपी को कड़ी टक्कर दी थी. भले ही कांग्रेस पार्टी यहां सत्ता में नहीं आ पाई थी लेकिन पीएम मोदी के गढ़ में उन्हें जोरदार चुनौती पेश की थी. 

182 विधानसभा सीटों में भाजपा ने 99 और कांग्रेस ने 77 सीटों पर जीत हासिल की थी. वहीं साल 2014 के लोकसभा चुनावों में कांग्रेस यहां अपना खाता भी नहीं खोल पाई थी और भाजपा ने सभी 26 सीटों पर जीत हासिल की थी. 

First published: 14 February 2019, 16:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी