Home » इंडिया » Gujarat Riots: naroda patiya case SC gives bail to 4 accused
 

गुजरात दंगा: नरोदा पाटिया केस के 4 दोषियों को SC से मिली जमानत, 10 साल की मिली थी सजा

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 January 2019, 12:56 IST

2002 में हुए गुजरात के नरोदा पाटिया दंगे में सजा काट रहे 4 दोषियों को आज सुप्रीम कोर्ट ने बेल दे दी है. सुप्रीम कोर्ट से उमेश भाई भारवाड, राजकुमार, हर्षद और प्रकाशभाई राठौड़ को बेल मिली है. बेल के साथ ही इन दोषियों को एक और राहत भी मिली है. बेल के साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने उनके खिलाफ सुनाई गयी सजा पर चर्चा के लिए दायर याचिका को स्वीकार कर लिया है.

बता दें, बीते साल ही अप्रैल में इस मामले में गुजरात हाई कोर्ट ने फैसला सुनाते हुए चारों दोषियों को 10 साल की सजा सुनाई थी. नरोदा पाटिया दंगों में हुए जनसंहार में कुल 97 लोगों की मौत हुई थी.

गुजरात हाई कोर्ट ने 4 दोषियों को सजा सुनाई थी लेकिन भारतीय जनता पार्टी की नेता रहीं माया कोडनानी को सबूतों के अभाव में बरी कर दिया गया था, वहीं बजरंग दल के बाबू बजरंगी की सजा को बरकरार रखा गया था.

क्या था पूरा मामला?

गुजरात के गोधरा में 27 फरवरी, 2002 को साबरमती एक्सप्रेस ट्रेन की एक पूरी बोगी में आग लगा दी गई थी. आग लगने से इसमें यात्रा कर रहे 59 कारसेवकों की मौत हुई थी जोकि अयोध्या से लौट रहे थे. इसके बाद से ही गुजरात में भड़के दंगे भड़क गए थे जिसमें बड़ी संख्या में लोगों की जान गई थी. इन्हीं दंगों के दौरान नरोदा पाटिया की घटना भी हुई थी.

 

First published: 23 January 2019, 12:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी