Home » इंडिया » Gujarat speaker Rajendra Trivedi statement PM Modi br Ambedkar brahmins, Lord krishna was OBC
 

गुजरात विधानसभा स्पीकर के बोल- PM मोदी और आंबेडकर हैं ब्राह्मण, भगवान कृष्ण थे OBC

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 April 2018, 14:43 IST

भारतीय जनता पार्टी के नेता आए दिन अपने विवादों को लेकर सुर्खियों में रहते हैं. ताजा विवाद गुजरात विधानसभा के स्पीकर के बयान से उत्पन्न हुआ है. गुजरात विधानसभा के स्पीकर राजेंद्र त्रवेदी अपने एक बयान को लेकर विवादों में आ गए हैं. उन्होंने विवादित बयान देते हुए प्रधानमंत्री मोदी और संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अंबेडकर को ब्राह्मण और भगवान श्रीकृष्ण को OBC समुदाय का बता डाला.

राजेंद्र त्रिवेदी ने गांधी नगर में आयोजित मेगा ब्राह्मण बिजनेस समिट में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि, ब्राह्मण कभी भी सत्ता के भूखे नहीं रहे. उन्होंने चंद्रगुप्त मौर्य, श्रीराम और श्रीकृष्ण का उदाहरण देते हुए कहा कि मैं हमेशा कहता हूं कि ब्राह्मणों ने ही भगवान बनाए. उन्होंने कहा कि ब्राह्मणओं ने राजाओं के लिए सफलता का मार्ग प्रशस्त किया. उन्होंने कहा कि राम एक क्षत्रिय थे इसके बावजूद ऋषि-मुनियों ने उन्हें भगवान बनाया.

उन्होंने भगवान कृष्ण पर टिप्पणी करते हुए कहा कि गोकुल के चरवाहे ओबीसी थे, जिन्हे संदीपनी ऋषि ने भगवान बनाया. भगवान व्यास एक मत्स्यकन्या के बेटे थे और उन्हें भी ब्राह्मणों ने भगवान बनाया. उन्होंने कहा कि हर पढ़ा-लिखा इंसान ब्राह्मण होता है.

उन्होंने कहा कि मुझे यह कहने में कोई झिझक नहीं है कि संविधान निर्माता डॉ. अांबेडकर भी एक ब्राह्मण थे. मैं गर्व के साथ कह सकता हूं कि प्रधानमंत्री मोदी भी ब्राह्मण हैं. उन्होंने बताया कि ब्राह्मण समुदाय ने देश को पांच राष्ट्रपति, सात प्रधानमंत्री, 50 मुख्यमंत्री, 50 से ज्यादा राज्यपाल, 27 भारत रत्न विजेता और सात नोबल पुरस्कार विजेता दिए हैं.

पढ़ें- अगले कैबिनेट सचिव की रेस में हैं ये अफसर, किसे चुनेंगे PM मोदी ?

चाणक्य का उदाहरण देते हुए त्रिवेदी ने कहा कि चाणक्य अगर चाहते तो खुद राजगद्दी पर बैठ सकते थे. लेकिन, उन्होंने ऐसा नहीं किया और चन्द्रगुप्त मौर्य को राजा बनाया, क्योंकि ब्राह्मण कभी सत्ता के पीछे नहीं भागते वे दूसरों के लिए सत्ता का मार्ग प्रशस्त करते हैं.

First published: 29 April 2018, 14:43 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी