Home » इंडिया » Gujarati Businessman Nitin Sandesara Accused Of Rs 5,300 Crore Bank Fraud Leave From UAE To Nigeria
 

गुजरात की फार्मा कंपनी का मालिक बैंकों से 5300 करोड़ का लोन लेकर UAE से फरार

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 September 2018, 17:10 IST

विजय माल्या, नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के बाद बैंकों से करोड़ों रुपये का कर्ज लेकर एक और बिजनेसमैन फरार हो गया. उसके साथ में उसका पूरा परिवार भी गायब है. ये बिजनेसमैन गुजरात की एक फार्मा कंपनी का मालिक है. जो संयुक्त अरब अमीरात से फरार हो गया.

दरअसल, गुजरात की फार्मा कंपनी स्टर्लिंग बायोटेक का मालिक नितिन जयंतीलाल संदेसरा परिवार सहित यूएई से फरार हो गया. नितिन जयंतीलाल संदेसरा पर भारतीय बैंकों का 5,383 करोड़ रुपए का कर्जा है.

बता दें कि जांच एजेंसियों को 15 अगस्त को यूएई में संदेसरा को हिरासत में लिए जाने की जानकारी मिली थी, लेकिन अब पता चला है कि शायद वह यूएई छोड़कर नाइजीरिया भाग गया है. गौरतलब है कि नाइजीरिया के साथ भारत की प्रत्यर्पण संधि नहीं है.

बैंकों से धोखाधड़ी के मामले की जांच कर रहे अधिकारी के मुताबिक यूके और नाइजीरिया में संदेसरा की कंपनियां हैं. ऐसे में हो सकता है कि वह इन्हीं में से किसी देश में हो. इससे पहले सीबीआई ने यूएई की एजेंसियों को नितिन के खिलाफ मामले की जानकारी देते हुए उसकी गिरफ्तारी की अपील की थी. इसके साथ ही प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने भी विदेश मंत्रालय को प्रत्यर्पण की मांग भेजी थी.

बता दें कि संदेसरा को यूएई में किसी स्थानीय मामले में हिरासत में लिया गया था. भारत से जुड़े मामले में कार्रवाई नहीं हुई थी. इस बात की जानकारी नहीं मिल पाई कि यूएई ने भारत की अपील पर ध्यान क्यों नहीं दिया. नितिन और उसके भाई चेतन जयंतीलाल संदेसरा वडोदरा की कंपनी स्टर्लिंग बायोटेक के डायरेक्टर हैं. कंपनी ने बैंकों से 5,383 करोड़ रुपए का लोन लिया. बाद में यह कर्ज एनपीए में बदल गया.

ये भी पढ़ें- तेल का खेल : पेट्रोल-डीजल की कीमतों में फिर लगी आग, पेट्रोल की कीमत 90 के पार

First published: 24 September 2018, 14:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी