Home » इंडिया » gujrat cm anandi ben crying on issue of female foeticide
 

सीएम आनंदीबेन की आंखों में क्यों आए आंसू?

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 June 2016, 11:34 IST
(पीटीआई)

गुजरात की मुख्‍यमंत्री आनंदीबेन पटेल को एक स्कूल छात्रा ने गुरुवार को रुला दिया. दरअसल खेड़ा जिले के हेरज प्राइमरी स्कूल की नवीं की छात्रा ने अजन्‍मी बेटी को लेकर एक भाषण दिया, जिसे सुनकर आनंदीबेन भावुक हो उठीं.

मुख्यमंत्री आनंदीबेन इस स्कूल के प्रवेशोत्‍सव कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुई थीं. कार्यक्रम के दौरान छात्रा अंबिका गोहिल ने कन्या भ्रूण हत्या और अजन्‍मी बेटी पर अपनी मां के नाम एक खत पढ़ा.

पत्र को पढ़ते हुए अंबिका खुद इतनी भावुक हुई कि रोने लगी. अंबिका ने अपने भाषण में कहा, "पुराने समय में हमारे यहां बेटियों को अशुभ माना जाता था, पर आज भी हमारी मानसिकता में कोई ज्यादा बदलाव नहीं आया है. पर मां, आज तू मुझे थोड़ा सुन ले…

तूने मुझे दुनिया में आने से पहले ही मुझे खुद से और इस दुनिया से दूर कर दिया. तब तुझे जरा भी इस बात का खयाल नहीं आया कि एक जन्म होने जा रहा था. 84 लाख योनियों में भटकने के बाद मुझे ये मौका मिलने वाला था. लेकिन तूने एक ही पल में इसे छीन लिया.

मुझे इस दुनिया को देखना था, बहुत कुछ जानना था. लेकिन तूने अपने सुख की खातिर मेरी ये सभी उम्मीदें तोड़ दीं. बेटा ही सब कुछ होता है..? क्या बेटी तुलसी की क्यारी नहीं होती..? पर आज तो सभी के लिए बेटी बोझ का पर्याय बन गई है..?"

अंबिका के इस भावुक भाषण के खत्म होने के तुरंत बाद मुख्यमंत्री आनंदीबेन अपनी जगह से उठीं और उसे अपने गले लगा लिया. इस दौरान सीएम आनंदीबेन पटेल की आंखों में आंसू नजर आए.

First published: 10 June 2016, 11:34 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी