Home » इंडिया » Gujrat: Riots in protest against the 14 months old child rape, UP and Bihar people attacked, 150 arrested
 

गुजरात: 14 महीने की मासूम से रेप के बाद भड़का दंगा, यूपी-बिहार वालों पर हमले, 150 गिरफ्तार

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 October 2018, 10:14 IST
(Indian express)

गुजरात में एक 14 महीने की मासून के साथ हुई रेप की घटना के बाद इलाके में दंगा भड़क गया. पिछले हफ्ते साबरकांठा जिले में एक 14 साल की बच्ची से कथित तौर पर बलात्कार करने के आरोप में एक बिहार निवासी की गिरफ्तारी हुई. जिसके बाद राज्य के कई हिस्सों में उत्तर प्रदेश और बिहार के रहने वाले लोगों पर हमला किये जाने की खबरें आ रही हैं.

इस मामले में पुलिस महानिदेशक शिवानंद झा ने बताया, ' इस तरह के हमले पिछले एक हफ्ते में गांधीनगर, मेहसाना, साबरकांठा, पाटन और अहमदाबाद जिलों में हुए हैं और इन घटनाओं के संबंध में 150 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया है.'' पुलिस के अनुसार ये हमले सोशल मीडिया पर बिहार एवं उत्तर प्रदेश के लोगों के खिलाफ नफरत भरे संदेश फैलाए जाने से शुरू हुए. गैर गुजरातियों को इन हमलों में शिकार बनाया गया है.

विश्व हिंदू परिषद ने मोदी सरकार को दी 'डेडलाइन', 2018 के सूर्यास्त के पहले आए राम मंदिर के लिए अध्यादेश

जानकारी एक अनुसार बिहार के रहने वाले रविंद्र साहू नाम के मजदूर को घटना वाले दिन ही गिरफ्तार कर लिया गया था. वही इलाके में इस तरह के दंगे भड़कने पर पुलिस अधिकारी का कहना है कि हिंसा फैलाने वाले 150 से अधिक लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है. उन्होंने कहा, ''हम इस तरह की गतिविधियों की किसी भी कीमत में अनुमति नहीं देंगे.हमनें कारखानों और (हाउसिंग) सोसाइटियों में निगरानी बढ़ा दी है.''

इसी के साथ माहौल और न बिगड़े इसके लिए सोशल मीडिया पर भी लगातार नजर रखी जा रही है. पुलिस ने बताया कि सोशल मीडिया एक सन्देश प्रसारित किया गया जिसमे ये लिखा था कि एक फैक्ट्री ने बड़ी संख्या में गैर गुजराती लोगों को नौकरी दी गई है. इसके बाद शुक्रवार की सुबह अरवल्ली जिले के काबोला गांव में एक फैक्ट्री के बाहर 200 लोगों की भीड़ इकट्टी हो गई.हालांकि पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर कर दिया और इनमें से 13 लोगों को गिरफ्तार किया गया और उन पर दंगा भड़काने और दो समूहों के बीच शत्रुता को बढ़ावा देने के आरोप लगाये गये.

 

First published: 6 October 2018, 10:14 IST
 
अगली कहानी