Home » इंडिया » Gujrat: Scientists Find Gold In Urine Of Cow
 

गुजरात: वैज्ञानिकों का दावा, गोमूत्र में मिले सोने के कण

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:49 IST
(पत्रिका)

गुजरात  में जूनागढ़ एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी (जेएयू) के वैज्ञानिकों ने गिर नस्ल की भारतीय गाय के मूत्र में सोने के कण मिलने का दावा किया है.

जेएयू के बायोटेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट के प्रमुख डॉक्टर बीए गोलाकिया के नेतृत्व में शोध कर्ताओं की टीम ने गाय के मूत्र के सैंपल्स का विश्लेषण करने के लिए गैस क्रोमैटोग्राफी-मास स्पेक्टोरमेट्री (जीसी-एमसी) विधि का प्रयोग किया.

400 गायों पर हुआ रिसर्च

डॉ. गोलकिया का कहना है कि 400 यूरिन सैम्पल की जांच के बाद 1 लीटर यूरिन में 3 से 10 मिली ग्राम सोने की मात्रा पाई गई है.

उन्होंने बताया, "यह एक केंद्रीय प्रयोगशाला है, जहां गोमूत्र पर पिछले 4 साल से रिसर्च चल रहा था और गिर की करीब 400 गायों के यूरिन पर रिसर्च करने के बाद ये निष्कर्ष निकला कि गोमूत्र में सोना है." उन्होंने कहा, "सोने की मात्रा गाय की उम्र पर निर्भर करती है."

गोमूत्र में 388 औषधीय गुण

इसके अलावा में रिसर्च में यह भी पाया गया है कि गो-मूत्र में 388 ऐसे औषधीय गुण मिले हैं, जिनसे कई बीमारियों को ठीक किया जा सकता है.

डॉ. जीबी गोलकिया जूनागढ़ विश्वविद्यालय में बायोटेक्नोलॉजी विभाग के हेड हैं. उनके नेतृत्व में जैमिन, राजेश विजय और श्रद्धा ने इस विषय पर रिसर्च किया था. अब यह टीम भारत में पाई जाने वाली देसी गायों के गोमूत्र पर रिसर्च करेगी.

जूनागढ़ एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी राष्ट्रीय परीक्षण और अंशशोधन प्रयोगशाला और प्रत्यायन बोर्ड (एनएबीएल) द्वारा मान्यता प्राप्त है. 

First published: 29 June 2016, 1:06 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी