Home » इंडिया » Hail of Coronavirus: Doctors and health workers are dying while saving others life
 

दर्दनाक: जो हेल्थ वर्कर कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों को बचा रहे, खुद वही तड़प-तड़पकर मर रहे

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 February 2020, 18:21 IST

Coronavirus: चीन समेत पूरी दुनिया कोरोना वायरस के कहर से जूझ रही है. कोरोना वायरस के कहर से अब तक चीन में 1868 लोगों की जान जा चुकी है. इसके अलावा 70 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं. आप जानकर दंग रह जाएंगे कि कोरोना वायरस की चपेट में आकर मरीजों से ज्यादा वो हेल्थ वर्कर अपनी जान गंवा रहे हैं जो लोगों की जान बचा रहे हैं.

पिछले डेढ़ महीने से चीन मेें कोरोना वायरस के कहर से जान बचाने वाले डॉक्टर्स और हेल्थ वर्कर्स भी तड़पकर मरने को मजबूर हैं. जो डॉक्टर्स आम नागरिकों को बचा रहे हैं वह खुद ही मौत से जूझ रहे हैं. दुखद बात यह है ये डॉक्टर और हेल्थ वर्कर कहीं भाग नहीं सकते और उन्हें अपना काम करना ही पड़ा रहा है.

चीन की मीडिया के अनुसार, कोरोना वायरस की चपेट वाले अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों में काम करने वालों में 1,700 से ज्यादा हेल्थ वर्कर लोगों को बचाते-बचाते दम तोड़ चुके हैं. इन  अस्पतालों में वायरस से संक्रमित लोगों का इलाज करना अपने आप में बड़ी चुनौती है. 

आप डॉक्टर हैं या नर्स हैं तो मरते हुए किसी व्यक्ति को छोड़कर भाग नहीं सकते. इस कारण अगर आप संक्रमित नहीं भी हैं तो इन लोगों के बीच रहकर संक्रमित होने का लगातार खतरा बना रहता है. इस वजह से हेल्थ वर्कर महामारी से संक्रमित होकर मरने के लिए मजबूर हैं.

Coronavirus: भारत में पेरासिटामोल हुई 50 फीसदी महंगी, खतरनाक वायरस ने रोकी दवाइयों की सप्लाई

लोगों के खाते में 15-15 लाख रुपये डाल रही है मोदी सरकार, सुनकर बैंकों के बाहर लगी लंबी लाइनें

First published: 18 February 2020, 18:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी