Home » इंडिया » Happy Diwali 2020: Indian railway to run 39 special trains, here is the festive season plan
 

Happy Diwali 2020: त्योहारों में घर जाने वालों के लिए तोहफा, 39 नई स्पेशल ट्रेनें चलाएगा रेलवे

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 October 2020, 16:56 IST

Diwali Special Trains: देश में त्योहारों का सीजन आने वाला है. इस बीच भारतीय रेलवे ने अपने घर जाने वालों को तोहफा दिया है. रेलवे ने त्योहारी सीजन में को देखते हुए 39 नई ट्रेनें चलाने का फैसला किया है. ये स्पेशल ट्रेनें हैं. अलग-अलग जोन के लिए ये 39 नई ट्रेनों चलाई जाएंगी. इन ट्रेनों की लिस्ट भी मंत्रालय की तरफ से जारी कर दी गई है.

रेल मंत्रालय के अनुसार, ये सभी 39 ट्रेनें स्पेशल कैटेगरी में ही चलेंगी. ट्रेनों की लिस्ट देखकर पता चलता है कि सभी 39 ट्रेनें AC होंगी. इसमें 26 ट्रेनें स्लीपर तथा 13 ट्रेनें सीटिंग अकोमोडेशन वाली हैं. हालांकि, अभी रेलवे ने यह नहीं बताया कि ये ट्रेन कब चलाई जाएंगी. माना जा रहा है कि त्योहारी सीजन में ये ट्रेनें अपने सफर में जा सकती हैं.

कुछ दिन पहले इंडियन रेलवे ने ऐलान किया था कि 15 अक्टूबर से 30 नवंबर के बीच त्योहारी सीजन में 200 विशेष ट्रेनें चलाई जाएंगी. हो सकता है कि ये 39 ट्रेनें भी उसी कैटेगरी में शामिल हों. फिलहाल कोरोना वायरस की वजह से इंडियन रेलवे ने सभी सामान्य पैसेंजर ट्रेनों को अनिश्चितकालीन रद्द किया हुआ है.

कोरोना वायरस: इस दिन से फिर फर्राटा भरेगी Tejas Express, कोविड गाइडलाइंस का रखा जाएगा पूरा खयाल

22 मार्च के बाद से ये सभी ट्रेनें रद्द हैं. हालांकि बाद में रेलवे ने धीरे-धीरे कुछ स्पेशल ट्रेनों का परिचालन शुरू किया है. सबसे पहले रेलवे ने देश की राजधानी दिल्ली को देश के विभिन्न भागों से जोड़ने वाली 15 जोड़ी विशेष राजधानी ट्रेनों का संचालन शुरू किया था. इन ट्रेनों का परिचालन 12 मई से शुरू किया गया था. इसके बाद 1 जून से लंबी दूरी की 100 जोड़ी ट्रेनें शुरू की गई थीं.

12 सितंबर से रेलवे 80 अतिरिक्त ट्रेनें भी चला रहा है. इन्हें क्लोन ट्रेन नाम दिया गया है. इसके अलावा 10 अक्टूबर रेलवे 9 जोड़ी क्लोन ट्रेनें और चलाएगा. दुर्गा पूजा पर यात्रियों की सुविधा के लिए देश की राजधानी नई दिल्ली तथा सियालदह के बीच भारतीय रेलवे ने एक सुपरफास्ट एसी स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया है.

Forbes list 2020 : मुकेश अंबानी लगातार 13वें साल सबसे अमीर भारतीय, देखिये टॉप 20 भारतीयों की लिस्ट

LIC Plans: मात्र 28 रुपये खर्च कर पाएं 2 लाख रुपये का बीमा, बहुत जबरदस्त है LIC की ये योजना

First published: 8 October 2020, 16:53 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी