Home » इंडिया » Happy Holi 2018: Celebration of holi is made with wine not with colors a new version of holi
 

Happy Holi 2018: यहां रंगों से नहीं शराब से खेली जाती है 'होली'

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 March 2018, 11:50 IST

पूरा देश आज होली के खुमार में डूबा है. रंगों की भरमार और गानों की धुनों पर थिरकते लोग होली का सबसे सुहावना नज़ारा है. एक जगह ऐसी भी है जहा होली भी मनाई जाती है और मस्ती भी होती है बस फ़र्क़ इतना है की वहां रंगों की नहीं शराब की होली खेली जाती है.

होली से मिलता-जुलता ही एक फेस्टिवल स्पेन में भी होता है. ये फेस्टिवल छोटे से स्पेनिश टाउन हारो में होता है. इसे दुनिया का सबसे बेहतरीन वाइन फेस्टिवल भी माना जाता है.

इस फेस्टिवल में लोग रंगों से नहीं बल्कि वाइन से एक दूसरे को नहलाते हैं. ला बटाला डेल वीनो नाम का ये फेस्टिवल हर साल जून में होता है. इसमें लोग वाइन पीते भी हैं और इससे एक दूसरे को नहलाते भी हैं.
इस त्यौहार की शुरुआत 1965 में हुई. तब से हर साल कस्ब के लोग इकट्ठा होते हैं और यहां की लोकल रिओजा वाइन एक दूसरे पर डालते हैं. ऑफिशियल तौर पर फेस्टिवल की शुरुआत 29 जून की सुबह होती है. इस दौरान टाउन के लोगों और टूरिस्ट्स को व्हाइट टॉप और रेड रूमाल लेने को कहा जाता है.

फेस्टिवल की शुरुआत मार्च के साथ होती है. लोगों की भीड़ चार मील का सफर तय कर बैटलग्राउंड में पहुंचती है. शहर के मेयर इसे लीड करते हैं.

बहाई जाती है 75,000 लीटर वाइन

सेलिब्रेशन ग्राउंड में लाइन से खड़े ट्रकों में 75,000 लीटर वाइन रखी होती हैं. हारो के हाइएस्ट प्वाइंट पर मेयर जैसे ही पर्पल फ्लैग लगाते हैं, सेलिब्रेशन शुरू हो जाता है.
इसके बाद लोगों में एक दूसरे को रंगने की होड़ लग जाती है. वो वाइन पीने के साथ-साथ सिर से पैर तक अपने साथियों को रंगते हैं.

 

होली के ऐसे जश्न के बारे में तो हमने सोचा भी न था. पर हर जगह लोग स्थानीय परंपरा और अपने अलग अंदाज से ही खुशियां मनाते हैं. कुछ ऐसा ही है ये हारो का वाइन फेस्टिवल.

First published: 2 March 2018, 11:50 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी