Home » इंडिया » Happy Raksha Bandhan: Pm Modi pakistani rakhi sister mohsin shaikh ties rakhi to his wrist
 

जानिए कौन है वो पाकिस्तानी मुस्लिम महिला जिससे PM मोदी 24 साल से बंंधवाते हैं राखी

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 August 2018, 16:40 IST

Happy Rakshabandhan: रक्षाबंधन का त्योहार आज पूरे देश में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. पीएम मोदी ने भी स्कूल की कई बच्चियों और लड़कियों के हाथ से राखी बंधवाई. लेकिन इन सबके बीच पाकिस्तान की एक महिला ने पीएम मोदी को राखी बांधी. आज जानकर दंग रह जाएंगे वह कोई मामूली महिला नहीं वह पीएम मोदी की पाकिस्तानी बहन हैं. जो पिछले 24 साल से लगातार हर साल पीएम मोदी को राखी बांधते आ रही हैं. पीएम मोदी की बहन का नाम है कमर मोहसिन शेख.

इस बार पीएम मोदी को राखी बांधने के बाद उन्होंने कहा, "मैं उन्‍हें तब से जानती हूं, जब वह राष्‍ट्रीय स्‍वयं सेवक (आरएसएस) के कार्यकर्ता हुआ करते थे. मैं उन्‍हें 24 साल से राखी बांध रही हूं. इतने सालों बाद भी उनमें कोई बदलाव नहीं आया है. इतना जरूर है कि अब वह बहुत ज्‍यादा व्‍यस्‍त हो गए हैं. इस वजह से हमें समय कम मिलता है. इसके अलावा बाकी सबकुछ पहले जैसा है."

 

आप भी सोच रहे होंगे कि पीएम मोदी की मुुस्लिम बहन और वह भी पाकिस्तानी कैसे? तो आइए हम आपको बताते हैं पीएम मोदी के खास बहन की कहानी. दरअसल, पीएम मोदी और कमर मोहसिन शेख के बीच बड़ा ही अलग सा रिश्‍ता है. दोनों की कहानी किसी बॉलीवुड मूवी के जैसी है.

कमर मोहसिन शेख ने पीएम मोदी से रिश्‍ते की कहानी सुनाते हुए बताया, "मैं 1981 में परिवार के साथ पहली बार अहमदाबाद आई थी. मेरी शादी मोहसिन के साथ तय हो गई और इस तरह मैं हिंदुस्तानी हो गई. साल 1995 में मेरी मुलाकात गुजरात के तत्कालीन राज्यपाल डॉ. स्वरूप सिंह से हुई. वे मुझे अपनी बेटी मानते थे. इसी दौरान जब मैं पाकिस्तान जा रही थी, तब खुद स्वरूप सिंह मुझे एयरपोर्ट तक छोड़ने आए थे. तब उनके साथ नरेंद्र मोदी भी थे."

पढ़ें- प्रशांत भूषण का आरोप- सुप्रीम कोर्ट में है भारी भ्रष्टाचार, राफेल मामला ले जाने में दुविधा

 

कमर मोहसिन शेख ने बताया कि विदा करते हुए स्वरूप सिंह ने नरेंद्र मोदी से कहा कि यह मेरी बेटी है, इसका ख्याल रखना. तब नरेंद्र मोदी ने स्‍वरूप सिंह की बात का जवाब देते हुए कहा था, "अगर ये आपकी बेटी हैं तो मेरी बहन हुईं."

इसी घटना के बाद से ही कमर मोहसिन शेख ने नरेंद्र मोदी को राखी बांधनी शुरू कर दी. कमर मोहसिन शेख बताती हैं कि तब से अब तक वह हर साल नरेंद्र मोदी को राखी बांधती आ रही हैं. कुछ साल में नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्‍यमंत्री बन गए, लेकिन उन्‍हें अपने भाई से मिलने के लिए कभी अपॉइंटमेंट की जरूरत नहीं पड़ी.

आपको जानकर आश्चर्य होगा की कमर मोहसिन शेख का पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी से भी खास रिश्ता था. उन्होंने एक इंटरव्‍यू में बताया था कि अटल बिहारी वाजपेयी ने जब पोखरण परमाणु परीक्षण कराया था तब उनके पति ने एक पेंटिंग बनाई थी. उसमें परीक्षण के बाद धमाकों से उठती ज्वाला के बीच दो कबूतर शांति का संदेश लेकर उड़ते दिखाई दे रहे थे.

इस पेंटिंग को नरेंद्र मोदी ने अटल बिहार वाजपेयी को दिखाते हुए कहा था, "देखिए, यह चित्र बनाने वालों में एक हिंदुस्तान का बेटा और एक पाकिस्तान की बेटी है." तब वाजपेयी पेंटिंग देखकर बेहद प्रभावित होने के साथ ही बहुत खुश भी हुए थे.

First published: 26 August 2018, 16:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी