Home » इंडिया » hariyana government orders to close slaughterhouses in urban areas on Mahavir Jayanti
 

हरियाणा सरकार ने महावीर जयंती के मौके पर बंद करवाई मीट मछली और अण्डों की बिक्री

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 March 2018, 14:53 IST

महावीर जयंती के मौके पर हरियाणा सरकार ने शहरी क्षेत्रों के बूचड़खाने को बंद करने का फैसला दिया है. बुधवार को ये आर्डर राज्य शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन ने जारी किया, उन्होंने कहा कि ये फैसला उन्होंने क्षेत्र के तमाम धार्मिक संगठनों की मांग के बाद किया है.

हरियाणा सरकार ने फैसले में कहा, 'क्षेत्र के सभी बूचड़खाने महावीर जयंती के मौके पर 29 मार्च को बंद रहेंगे इसके साथ ही मीट, मछली और अण्डों की बिक्री पर भी प्रतिबन्ध रहेगा.'

महावीर जयंती हर साल अहिंसा के त्यौहार के रूप में मनायी जाती है. राज्य के कई धार्मिक संगठन शहरी स्थानीय निकाय मंत्री से मिले और महावीर जयंती के दिन जानवरों को मारे जाने पर प्रतिबन्ध लगाने की मांग रखी. इसके बाद विभाग के अफसरों को ये दिशा निर्देश दिये गए कि इस फैसले का क्रियान्वयन सख्ती के साथ हो.

ये भी पढ़ें- Mahavir Jayanti 2018: कल मनाई जाएगी महावीर जयंती, जानें उनके पांच सिद्धांत

 

राज्य सरकार ने ये कहा की लोगों के द्वारा इस प्रस्ताव को मान्यता देते हुए, राज्य में महावीर जयंती के मौके पर 29 मार्च 2018 को सारे बूचड़खाने बंद रहेंगे और साथ ही साथ मीट मछली और अंडे की बिक्री पर भी रोक रहेगी.

निकाय मंत्री कविता जैन ने कहा,' विभाग के अफसरों को इस फैसले की सख्ती से कार्यवाही करने का निर्देश दिया गया है कि वे नगर निगम के क्षेत्रों में आदेशों का कड़ाई से पालन करें और इसके बारे में एक रिपोर्ट जमा करें.'

First published: 29 March 2018, 14:53 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी