Home » इंडिया » haryana assembly passes bill death penalty for rapists of minor girls
 

हरियाणा: 12 साल से कम उम्र की लड़की का रेप करने पर मिलेगी मौत की सजा

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 March 2018, 11:12 IST

हरियाणा विधानसभा में 12 साल और उससे कम उम्र की बच्चियों से रेप के दोषियों को फांसी की सजा देने का विधेयक पारित किया गया है. यह विधेयक सर्वसम्मति से पारित किया गया है. इससे पहले मध्यप्रदेश और राजस्थान की विधानसभा में यौन अपराधों से दोषियों के लिए मौत की सजा के विधेयक को स्वीकृति दी जा चुकी है. विधेयक को बजट सत्र के अंतिम दिन पारित किया गया.

हरियाणा विधानसभा में संसदीय कार्य मंत्री राम बिलास शर्मा ने अपराध कानून( हरियाणा संशोधन) विधेयक, 2018 को पेश किया. विधेयक में कहा गया, “दंड संहिता की धारा 376- ए के बाद धारा 376- ए(ए) को जोड़ा गया.”

 

हरियाणा विधानसभा में पारित धारा 376- ए(ए) के तहत 12 साल तक की बच्चियों से बलात्कार के मामले में फांसी की सजा या न्यूनतम 14 साल सश्रम कैद की सजा होगी जिसे बढ़ाकर उम्रकैद किया जा सकता है. दंड संहिता की धारा 376-डी के बाद धारा 376-डी(ए) को भी जोड़ा गया है.

 

धारा 376-डी(ए) के तहत अगर 12 साल तक की बच्ची से सामूहिक बलात्कार होता है तो समूह में शामिल प्रत्येक व्यक्ति को बलात्कार का दोषी माना जाएगा और उन्हें फांसी की सजा या न्यूनतम 20 वर्ष की सश्रम कैद दी जाएगी लेकिन इसे उम्रकैद में बदला जा सकता है. साथ ही जुर्माना भी लगाया जा सकता है.

पढ़ें- आजम खान ने योगी आदित्यनाथ को इशारों में बोला- शैतान ईद नहीं मनाता

गौरतलब है कि विधेयक को सर्वसम्मति से पारित किया गया. कांग्रेस और इंडियन नेशनल लोकदल के सदस्यों ने भी विधेयक को अपना समर्थन दिया. कांग्रेस के कुछ सदस्यों ने विधेयक के संबंध में कुछ और सुझाव सामने रखे. वरिष्ठ नेता किरण चौधरी ने पीड़ितों की उम्र का विचार किए बिना बलात्कार के सभी दोषियों के लिए फांसी की सजा और कड़ी सजा के प्रावधानों का सुझाव दिया.

First published: 16 March 2018, 11:12 IST
 
अगली कहानी