Home » इंडिया » haryana dgp controversial remarks
 

हरियाणा: डीजीपी का विवादित बयान, जनता को अपराधी की जान लेने का हक

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 May 2016, 13:33 IST
(एएनआई)

हरियाणा के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) केपी सिंह ने गुरुवार को कानून-व्यवस्था को लेकर एक विवादित बयान दिया है. डीजीपी सिंह ने जींद में आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि एक आम आदमी को किसी अपराधी की जान लेने का अधिकार है.

इसे साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि एक आदमी को अपनी जिम्मेदारी समझने की जरूरत है. डीजीपी ने अपने एक बयान में कहा, "अगर कोई किसी घर को जलाता है, जान से मारने की कोशिश करता है, तो कानून एक आम नागरिक को अधिकार देता है कि वो उसकी जान ले ले."

अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए सिंह ने कहा कि अगर कोई किसी महिला का अपमान करता है, किसी व्यक्ति की हत्या करने की कोशिश करता है, तो आम आदमी को उसकी जान लेने का  अधिकार है.

डीजीपी केपी सिंह ने कहा, "पुलिस की मौजूदगी वहां है, लेकिन एक आम आदमी के तौर पर आपको अपनी जिम्मेदारी समझने की जरूरत है."

इसके साथ ही हरियाणा के डीजीपी ने कहा कि अगर भविष्य में कोई हिंसक आंदोलन होता है, तो उपद्रवियों को कड़ा जवाब दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि पुलिस ने तो वर्दी पहनी है, उसकी ड्यूटी बनती है, लेकिन आम आदमी भी इस प्रकार के मामलों में अपराधी की हत्या कर सकता है.

हरियाणा में हाल के दिनों में आरक्षण की मांग पर जाट समाज का आंदोलन हिंसक दौर में पहुंच गया था. इस दौरान सार्वजनिक और निजी संपत्तियों को नुकसान पहुंचाने के अलावा जातीय हिंसा के भी मामले सामने आए थे. ऐसे में हरियाणा के डीजीपी का ये बयान नए विवाद को जन्म दे रहा है.

First published: 27 May 2016, 13:33 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी