Home » इंडिया » Haryana speaker suspends 3 Cong MLAs for 6 months
 

हरियाणा: राज्यपाल के अभिभाषण में खलल, तीन कांग्रेसी विधायक 6 महीने के लिए सस्पेंड

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 March 2016, 15:33 IST

हरियाणा विधानसभा में राज्यपाल कप्तान सिंह सोलंकी के अभिभाषण की कॉपी फाड़ने के आरोप में तीन कांग्रेस विधायकों को छह महीने के लिए सस्पेंड कर दिया गया है.

इन विधायकों के नाम हैं कुलदीप शर्मा, जय वीर सिंह और जगबीर मलिक.

इन विधायकों को छह महीने के लिए विधानसभा की कार्यवाही में भाग लेने से और एक साल के लिए विधानसभा की किसी भी कमेटी में शामिल होने से सस्पेंड कर दिया गया है.

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक हरियाणा विधानसभा के इतिहास में पहली बार विधायकों को छह महीने के लिए सस्पेंड किया गया है. इन विधायकों पर आरोप है कि इन्होंने विधानसभा में बजट सेशन शुरू होने पर गवर्नर सोलंकी के अभिभाषण में बाधा डाली.

इसके बाद यह कांग्रेस विधायक प्रदर्शन करते हुए सभा के वेल में पहुंच गये और नारेबाजी करते हुए इन तीनों विधायकों ने गवर्नर के अभिभाषण की कॉपियां फाड़ दीं.

मंगलवार को विधानसभा की अनुशासन कमेटी ने इसे अनुशासनहीनता मानते हुए कार्रवाई की स्फारिश की जिस पर विधानसभा अध्यक्ष ने उन तीनों विधायकों को विधानसभा की किसी भी कार्यवाही में शामिल होने से छह महीनों के लिए सस्पेंड कर दिया.

जब सदन ने तीनों विधायकों को सस्पेंड करने का प्रस्ताव वापस लेने से मना कर दिया तो इंडियन नेशनल लोक दल के विधायक भी सदन से वॉकआउट कर गए. कुछ कांग्रेस विधायकों ने इस फैसले के विरोध में मंगलवार को विधानसभा के बाहर प्रदर्शन भी किया.

हरियाणा विधानसभा में काग्रेस और भाजपा, दोनों ही पार्टियों के विधायकों ने एक-दूसरे पर नारेबाजी भी की.

First published: 15 March 2016, 15:33 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी