Home » इंडिया » Have you ever seen car tyres costliest than Ferrari & Lamborghini
 

कभी देखे हैं फरारी-लैंबॉर्गिनी से भी ज्यादा महंगे 4 करोड़ के टायर

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 June 2016, 20:55 IST

अब तक सभी ने दुनिया की महंगी से महंगी कारों के बारे में तो सुना होगा लेकिन शायद ही यह पता हो कि करोड़ों रुपये की फरारी-लैंबॉर्गिनी जैसी तेज रफ्तार स्पोर्ट्स कार से भी ज्यादा कीमत इसके टायरों की हो सकती है. 

एक भारतीय ने सवा करोड़ की शर्ट पहनकर बनाया विश्व रिकॉर्ड

एक भारतीय ने ऐसा कमाल करते हुए 4 करोड़ रुपये कीमत के टायर तैयार किए हैं. दुबई में इन चारों टायरों के सेट की बिक्री की गई. चार करोड़ रुपये में बिकने के साथ ही इन्हें दुनिया के सबसे महंगे टायर का खिताब देते हुए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी स्थान दिया गया.

दुबई में जेड टायर्स द्वारा निर्मित यह टायर 24 कैरेट सोने से सजे हैं और इनमें चुनिंदा बेशकीमती हीरे भी जड़े हुए हैं. कंपनी की वेबसाइट में लिखा हुआ है कि इनका डिजाइन दुबई में ही तैयार किया गया और इसे दुनिया के सबसे एक्सक्लूसिव ज्वेलर्स ने सजाया है. इतना ही नहीं इटली के मशहूर ज्वैलरी कारीगरों ने इनमें बहुत करीने से हीरे लगाए हैं.

पढ़ेंः दुनिया की 9 बेमतलब की बेशकीमती चीजें

कंपनी द्वारा बताया गया है कि अबु धाबी स्थित प्रेसीडेंशियल महल को सजाने वाले कलाकारों द्वारा ही इन टायरों में सोने की कलाकारी की गई है. यूएई में इन टायरों पर कारीगरी की गई. इसके बाद दुबई के राइफेन ट्रेड फेयर्स में इन्हें 22 लाख दिरहम (करीब 4 करोड़ रुपये) में बेचा गया. 

जेड टायर्स कंपनी द्वारा इन टायरों की बिक्री से मिली रकम का इस्तेमाल जनहित कार्यों के लिए किया जाएगा और इसे जेनेसिस फाउंडेशन को दान दे दिया जाएगा.

जानिए किस यूनिवर्सिटी में होती है दुनिया की सबसे महंगी पढ़ाई

बता दें कि जेड टायर्स भारतीय मूल के हरजीव कंधारी की जेनेसिस कंपनी के स्वामित्व में ही है. कंधारी द्वारा जारी बयान में बताया गया कि टायर की बिक्री से हुए लाभ को जेनेसिस फाउंडेशन को दिया जाएगा. यह फाउंडेशन दुनिया में सभी के लिए शिक्षा को सुलभ बनाने की दिशा में काम करती है.

First published: 16 June 2016, 20:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी