Home » इंडिया » heat wave condition and Temperature will be above 45 degrees Punjab, Haryana, Delhi NCR, UP and Rajasthan says India Meteorological Departm
 

DELHI में मई के महीने में टूटा गर्मी का रिकॉर्ड, अब धूल भरी आंधी के साथ सहने होंगे लू के थपेड़े

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 May 2018, 14:40 IST

दिल्ली- एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में भीषण गर्मी का कहर है. मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में लू चलने के संकेत दिए हैं. दिल्ली में कई इलाकों में मंगलवार को तापमान 44 डिग्री के पार चला गया है. दिल्ली के पालम इलाके में तापमान 46 डिग्री तक पहुंच गया. 

बुधवार को बढ़ते तापमान को ले कर भारतीय मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की. मौसम विभाग का कहना है कि राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के इलाके में अगले चार- पांच दिनो में तेज गर्म हवाओं के साथ लू चलने की संभावना है.

मौसम विभाग के कुलदीप श्रीवास्तव ने न्यूज एजेंसी एएनआई से कहा," अगले चार पांच दिनों में पंजाब, दिल्ली-एनसीआर,हरियाणा, उत्तर प्रदेश,राजस्थान में लू चलने की स्थिति बन सकती है. 24 मई  को दिल्ली-एनसीआर, राजस्थान और यूपी के इलाकों में धूल भरी आंधी चल सकती है."

गौरतलब है कि दिल्ली-एनसीआर में मौसम विभाग के सभी केंद्रो ने बताया कि देश की राजधानी दिल्ली में तापमान 44 डिग्री से पार चला गया. सामान्य डिग्री से ये तापमान 4 डिग्री ज्यादा है. दिल्ली के आयानगर में तापमान 44.7 डिग्री वही रिज में 44.3 डिग्री को पार कर दिया. पिछले साल से ये तापमान ज्यादा है. 

24 मई 2013 को दिल्ली में सबसे ज्यादा तापमान 45.7 डिग्री था. पिछले दस सालों में ये राजधानी में मई महीने का सबसे ज्याजा तापमान था. साल 1944 में दिल्ली में तापमान 47.2 डिग्री को पार कर गया था. आने वाले दिनों में गर्मी से राहत मिलने की संभावना नहीं है. मौसम विभाग पहले ही इस साल अप्रैल और जून के महीने में उत्तर भारत में भीषण गर्मी पड़ने की बात कह चुका है.

 

First published: 23 May 2018, 14:19 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी