Home » इंडिया » Heavy rain in Himachal Pradesh, roads closed water supply affected and vehicles buried under debris due to landslide
 

हिमाचल प्रदेश में कुदरत का कहर जारी, कई स्थानों पर भूस्खलन से मलबे में दबी गाड़ियां, सड़कें हुईं बंद

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 July 2021, 10:59 IST

देवभूमि हिमाचल प्रदेश में इनदिनों कुदरता का कहर बरस रहा है. यहां लगातार हो रही भारी बारिश के चलते जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है और कई स्थानों पर भारी भूस्खलन भी हुआ है. जिसके चलते मलबे में तमाम वाहनों के दबने की खबरें आ रही हैं. इसके अलावा भूस्खलन की वजह से राज्य की कई सड़कें बंद हो गई हैं और कई स्थानों पर जल आपूर्ति भी बाधित हो गई है. भारी बारिश के चलते मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश में रेड अलर्ट जारी किया है. भारी बारिश के चलते राजधानी शिमला के पंथाघाटी में भूस्खलन होने की खबर है. जहां मलबे में कई गाड़ियां दब गई हैं और सड़कें बंद हो गई हैं साथ ही पानी की सप्लाई भी प्रभावित हुई है.

राजधानी शिमला में भी मंगलवार रात से भारी बारिश हो रही है जिससे काफी नुकसान हुआ है. यहां भूस्खलन के मलबे में कई गाड़ियां दब गई हैं और रास्ते बंद हो गए हैं साथ ङी पानी की सप्लाई भी रुक गई है. बता दें कि इससे पहले, हिमाचल प्रदेश में रेड अलर्ट के बीच शिमला और लाहौल-स्पीति में भारी बारिश से भूस्खलन और चट्टानें गिरने का सिलसिला मंगलवार तक जारी रहा. बताया जा रहा है कि लाहौल-स्पीति में जगह-जगह भूस्खलन से करीब 60 पर्यटक व स्थानीय वाहन फंस गए हैं.


इसके साथ ही चंबा जिले में भरमौर-पठानकोट एनएच पर चनेड़ के पास देर रात भारी बारिश से हुए भूस्खलन के मलबे को हटाने में जुटी जेसीबी का हेल्पर पास में बह रहे नाले के तेज बहाव में बह गया. चंबा के एसडीएम नवीन तनवर का कहना है कि नाले में बह गए युवक का नाम सुनील कुमार है जो सिरकुंड पंचायत के गांव कुडगल का रहना वाला था. लापता सुनील की की तलाश की जा रही है. बता दें कि लाहौल-स्पीति के छह नालों में बाढ़ आ गई है. मनाली-लेह मार्ग को जिला प्रशासन ने अगले 12 घंटे के लिए बंद कर दिया है. वहीं लेह की ओर जाने वाले वाहन केलांग में रोक दिए. जाहलमा नाले पर बना पुल और एक गाड़ी तेज बहाव में बह गई है. लाहौल-स्पीति में भारी बारिश के बाद मनाली-लेह मार्ग भी बंद हो गया है.

इसके अलावा पठानकोट-मंडी नेशनल हाईवे पर नूरपुर के पास न्याजपुर में एक पहाड़ी से चट्टान आकर एक कार पर गिर गई. इस हादसे में कार का ड्राइवर बुरी तरह से घायल हो गया है. चालक अवतार सिंह की एक टांग फ्रेक्चर हो गई है. उसे इलाज के लिए टांडा मेडिकल कॉलेज में दाखिल किया गया. वहीं चंबा में भी 30 जुलाई तक अलर्ट जारी किया गया है. बारिश के बीच शिमला, सिरमौर में दो मकान ढह गए हैं, जबकि सिरमौर के ददाहू में बस स्टैंड के भवन का हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया है. कुल्लू के उपायुक्त आशुतोष गर्ग के मुताबिक, कुल्लू में आज सुबह पार्वती नदी की सहायक नदी ब्रह्मगंगा के किनारे से गुजरते समय एक 25 वर्षीय महिला और उसका नाबालिग बेटा बह गया. दोनों का अभी भी पता नहीं चल सका है

First published: 28 July 2021, 10:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी