Home » इंडिया » Heavy Rainfall made disaster in many states, punjab, haryana, and other are on red alert
 

भारी बारिश से मची तबाही ने अब तक ली 11 लोगों की जान, पंजाब में स्कूल बंद, अगले 24 घंटे रेड अलर्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 September 2018, 8:30 IST
(ANI)

मौसम की मार से एक बार फिर देश के कुछ राज्यों को अपनी चपेट में ले लिया है. मौसम विभाग की चेतावनी के अनुसार अगले 24 घंटे इस लिहाज से बेहद अहम है. उत्तर भारत के कई जिलों में भरी बारिश ने काफी तबाही मचा दी है. अलग अलग जगहों पर बारिश और भूस्खलन ने अब तक 11 लोगों की जान ले ली है. मौसम के इस बिगड़े मिजाज को लेकर प्रशासन ने उत्तर भारत के कई राज्यों में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है.

भारी बारिश के चलते पंजाब में 'रेड अलर्ट' जारी किया गया है. भरी बारिश से जम्मू-कश्मीर,हिमाचल प्रदेश और हरियाणा में भूस्खलन की घटनाएं हुई जिनमे कई लोगों के हताहत होने की खबर है. भारी बारिश के चलते उत्तर भारत के कई इलाकों में मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है.


बढ़ गया यमुना का जलस्तर
राजधानी दिल्ली में भारी बारिश एक चलते यमुना का जलस्तर बढ़ गया है. इसके चलते यमुनानगर हथिनी कुंड बैराज से 2 लाख 18 हजार क्यूसिक पानी छोड़ा गया है.

 

ख़राब मौसम के चलते हिमाचल के लाहुल स्पीति ट्रेकिंग पर गए आईआईटी रुड़की के 35 छात्रों समेत 45 लोग लापता हो गए हैं. हिमाचल के ऊना, हमीरपुर और कुल्लू में जोरदार बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

वहीं जम्मू-कश्मीर में ख़राब मौसम के चलते 2 अलग-अलग हादसों में 7 लोगों की मौत हो गई. जम्मू-कश्मीर के डोडा में भूस्खलन की चपेट में आने से 3 नाबालिग समेत एक ही परिवार के 5 लोगों की मौत हो गई. वहीं जबकि कठुआ जिले में अचानक बाढ़ आने से 29 लोग फंस गए जिसमे से 29 लोगों को बचाया गया. गौरतलब है कि यहां पिछले दो दिनों से लगातार बारिश के कारण कई जगहों पर भूस्खलन हुआ है. इसके चलते राज्य सरकार ने अगले 24 घंटे के लिए हाई अलर्ट जारी कर दिया है.

पंजाब में बंद हुए सभी स्कूल-कॉलेज

मौसम के लिए जारी की गयी चेतावनी के बाद पंजाब सरकार ने आज सभी स्कूल और कॉलेज बंद रखने के आदेश दिए हैं. बढ़ते जलस्तर को देखते हुए आज पोंग बांध से पानी छोड़ा जा सकता है. इसी का साथ सरकार ने निर्देश जारी किए कि बिना किसी जरूरी काम के घर से बाहर न निकलें.

 

First published: 25 September 2018, 8:30 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी