Home » इंडिया » Himachal Pradesh election 2017: Election to be held on November 9, counting on December 18, Gujarat elections will be announced at a later d
 

हिमाचल प्रदेश: 9 नवंबर को होगा विधानसभा चुनाव, VVPAT का होगा इस्तेमाल

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 October 2017, 17:24 IST

गुरुवार को हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा चुनाव आयोग ने कर दी है. मुख्य निर्वाचन आयुक्त एके ज्योति की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय निर्वाचन आयोग ने चुनावों की तारीख की घोषणा की. हिमाचल प्रदेश में एक चरण में 9 नवंबर को चुनाव होगा. चुनाव के नतीजे 18 दिसंबर को आएंगे. उम्मीदवार 16 अक्टूबर से 23 अक्टूबर तक नामांकन करा सकेंगे. हालांकि चुनाव आयोग ने गुरुवार को गुजरात के विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा नहीं की.

निर्वाचन आयोग ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में 7,521 मतदान केंद्रों पर वोट डाले जाएंगे. हिमाचल प्रदेश में फोटो वोटर आईडी का इस्तेमाल होगा. इसके अलावा सभी पोलिंग बूथ ग्राउंड फ्लोर पर होंगे. चुनाव की तारीख की घोषणा के साथ ही हिमाचल प्रदेश में गुरुवार से ही आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है. हिमाचल प्रदेश में इस बार सभी 7,521 मतदान केंद्रों पर VVPAT वाली वोटिंग मशीनों का इस्तेमाल किया जाएगा और सभी पोलिंग बूथों की वीडियोग्राफी होगी.

हिमाचल प्रदेश में पहली बार 136 पोलिंग बूथों को महिलाएं संभालेंगी. चुनाव आयोग ने बताया कि हलफनामा पूरा न भरने पर जुर्माना लगेगा. उम्मीदवार चुनाव में 28 लाख का खर्च कर सकते हैं. हिमाचल प्रदेश में मुख्य मुकाबला भाजपा और कांग्रेस के बीच है. देश में ऐसा पहली बार होगा कि जब किसी चुनाव में पूरी तरह र VVPAT वाली वोटिंग मशीनों का इस्तेमाल किया जाएगा. इससे मतदाता को वोट देने के बाद एक पर्ची दिखेगी जो बताएगी कि उसने किसे वोट दिया है.

हम आपको बता दें कि हिमाचल प्रदेश में कुल 68 विधानसभा सीटें हैं. यहां पिछली बार 2012 में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 36 सीटें जीती थीं. यहां भाजपा की हार हुई थी और उसे 26 सीटें ही मिली थीं. यहां से कांग्रेस के सीएम वीरभद्र सिंह छह बार प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे हैं.

First published: 12 October 2017, 17:24 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी