Home » इंडिया » Historian Ramachandra Guha says in Kerala Literature festival on Rahul Gandhi
 

इतिहासकार रामचंद्र गुहा का राहुल गांधी पर तंज, कहा- केरल ने उन्हें जिताकर उठाया विनाशकारी कदम

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 January 2020, 9:15 IST

Historian Ramachandra Guha on Rahul Gandhi: जाने माने इतिहासकार रामचंद्र गुहा (Ramchandra Guha) ने शुक्रवार को केरल (Kerala) में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान राहुल गांधी (Rahul Gandhi) पर कई तंज कसे. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी की जीत से नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को ही फायदा होगा. रामचंद्र गुहा ने ये बात कोझिकोड में आयोजित केरल लिटरेचर फेस्टिवल के दौरान कही.

रामचंद्र गुहा ने कहा कि ‘खानदान की पांचवी पीढ़ी’ के राहुल गांधी के पास भारतीय राजनीति में ‘कठोर परिश्रमी और खुद मुकाम बनाने वाले’ नरेंद्र मोदी के सामने कोई मौका नहीं है. उन्होंने कहा के केरल के लोगों ने कांग्रेस नेता को संसद के लिए चुनकर विनाशकारी कार्य किया है. रामचंद्र गुहा ने कहा कि कांग्रेस का स्वतंत्रता संग्राम के समय ‘महान पार्टी’ से आज ‘दयनीय पारिवारिक कंपनी’ बनने के पीछे एक वजह भारत में हिंदुत्व और अंधराष्ट्रीयता का बढ़ना है.


गुहा ने कहा कि, मैं निजी तौर पर राहुल गांधी के खिलाफ नहीं हूं. वह एक भले और अच्छे संस्कार वाले आदमी हैं, लेकिन युवा भारत पांचवी पीढ़ी के वंशवादी को नहीं चाहता. यदि आप मलयाली 2024 में भी राहुल गांधी को दोबारा चुनने की गलती करोगे तो आप महज नरेंद्र मोदी को ही लाभ पहुंचाओगे. उन्होंने पीएम मोदी के बारे में कहा कि, "नरेंद्र मोदी ने 15 साल तक एक राज्य की सत्ता संभाली है, उन्हें प्रशासनिक अनुभव है, वह बेहद मेहनती इंसान हैं और वह कभी यूरोप में छुट्टी बिताने नहीं जाते हैं. मैं यह सब पूरी गंभीरता से कह रहा हूं.

उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान एक महान दल रही कांग्रेस का ‘निराश पारिवारिक कंपनी’ में पतन हो गया है, जो भारत में हिंदुत्व और अंध राष्ट्रवाद के प्रभुत्व बढ़ने के कारणों में से एक है. गुहा ने केरल के लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि केरल तुमने भारत में कई अनूठे काम किए हैं, लेकिन राहुल गांधी को संसद के लिए चुनकर तुमने एक विनाशकारी काम भी कर दिया. साथ ही कहा कि, नरेंद्र मोदी का सबसे मजबूत पक्ष यह है कि वो राहुल गांधी नहीं हैं.

PM मोदी और अमित शाह के बीच मनमुटाव के कारण पिस रहा देश- भूपेश बघेल

इस कपल ने छपवाया शादी का कार्ड, लिखवाया- वी सपोर्ट CAA एंड NRC

निर्भया गैंगरेप केस: दोषियों को अब 22 जनवरी को नहीं बल्कि 1 फरवरी को दी जाएगी फांसी

First published: 18 January 2020, 9:15 IST
 
अगली कहानी