Home » इंडिया » Why celebrate Valentine's day all over the world on 14 February
 

Valentine day: पूरी दुनिया में 14 फरवरी के ही दिन क्यों मनाते हैं वैलेंटाइन डे, जानें इसके पीछे का राज

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2019, 12:26 IST

हर साल 7 फरवरी से वैलेंटाइन वीक शुरू हो जाता है. इस दिन से लेकर 14 फरवरी तक कपल्स अपने प्यार का दिन मनाते हैं. इस पूरे सप्ताह लोग प्यार का जश्न मनाते हैं. वैलेंटाइन वीक में कपल्स अपने पार्टनर को तरह-तरह के गिफ्ट्स देते हैं. रोज डे से शुरू हुआ दिन वैलेंटाइन डे (14 फरवरी) को खत्म हो जाता है, लेकिन क्या कभी आपने ये सोचा है कि आखिर ये सप्ताह शुरू कैसे हुआ और क्यों 14 फरवरी को ही लोग वैलेंटाइन डे मनाते हैं? आज हम आपको वैलेंटाइन डे के बारे में ही कुछ दिलचस्प बाते बताने जा रहे हैं-

क्यों मनाया जाता है वैलेंटाइन डे?

'ऑरिया ऑफ जैकोबस डी वॉराजिन' सन् 1260 में संकलित की गई. इस पुस्तक के मुताबिक, रोम में एक संत वैलेंटाइन नाम के पादरी थे, जो पूरी दुनिया में प्यार को बढ़ावा देने का संदेश देते थे. संत वैलेंटाइन प्रेम में ही अपना जीवन ढूंढते थे, उनके लिए प्रेम ही सबकुछ था. लेकिन रोम के राजा क्लॉडियस को प्रेम नाम से ही नफरत थी. राजा का मानना था कि प्रेम विवाह करने से पुरुषों की बुद्धि भ्रष्ट हो जाती है. इसलिए वे अपने राज्य में उनकी सैनिक और अधिकारी को रखते थे, जिन्होंने विवाह नहीं किया था.

राजा के इस बात का विरोध संत वैलेंटाइन ने किया और उन्होंने रोम के लोगों को प्रेम और प्रेम विवाह के लिए काफी प्रेरित किया. संत वैलेंटाइन से प्रेरित होकर रोम के कई सैनिकों ने प्रेम विवाह भी किया. संत की इस बात से रोम के राजा भड़क गए और उन्होंने संत वैलेंटाइन को फांसी की सजा दे दी. इस पुस्तक के मुताबिक, संत वैलेंटाइन को 14 फरवरी सन् 269 में फांसी दी गई थी, उसी दिन से हर साल 14 फरवरी को प्यार के दिन के रूप में मनाया जाता है और उन्ही के नाम पर इस दिन का नाम वैलेंटाइन रखा गया.

वैलेंटाइन डे वीक में कौन-कौन सा आता है दिन

7 फरवरी- रोज डे
8 फरवरी- प्रपोज डे
9 फरवरी- चॉकलेट डे
10 फरवरी- टेडी डे
11 फरवरी- प्रॉमिस डे
12 फरवरी- हग डे
13 फरवरी- किस डे
14 फरवरी- वेलेंटाइन डे

 

First published: 11 February 2019, 12:26 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी