Home » इंडिया » Holi 2020: Be alert, Coronavirus does not let your festival fade away
 

Holi 2020: होली पर रखें खास ध्यान, कोरोनावायरस से कहीं फीका न पड़ जाए आपका त्योहार

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 March 2020, 13:17 IST

Holi 2020: होली भारत का एक प्रमुख त्योहार है, हिंदू धर्म के लोग पूरे हर्षोल्लास के साथ होली का त्योहार मनाते हैं. इस बार की होली पर आपको विशेष ध्यान देने की जरूरत है. दरअसल, चीन समेत पूरी दुनिया में कोरोनावायरस कहर ढा रहा है. हाल ही में दिल्ली में भी कोरोनावायरस का एक केस सामने आया, इसके अलावा तेलंगाना में भी इस वायरस का एक मरीज पाया गया.

इस कारण इस बार होली खेलने से पहले आपको थोड़ा ध्यान रखने की जरूरत है. होली ऐसे माहौल में खेलें जहां साफ-सुथरी जगह हो. किसी भी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से बचें. हो सके तो मास्क का प्रयोग करें. कोरोना वायरस से चीन में मरने वालों की कुल संख्या 2,843 हो गई है. सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में ईरान, इटली, दक्षिण कोरिया शामिल हैं. केरल में भी कोरोना वायरस के तीन मामले सामने आये थे.

होली के बाजार पर भी पड़ा कोरोना वायरस का असर

कोरोना वायरस का असर होली के कारोबार पर काफी पड़ा है. होली में इस्तेमाल होने वाले खिलौने, पिचकारी, रंग, गुलाल और वॉटर गन की कीमतों में कोरोनावायरस की वजह से 20 फीसदी तक का उछाल देखा जा रहा है. होली में चीनी खिलौने बड़ी तादात में भारत सप्लाई होते हैं, इनकी आपूर्ति कोरोना वायरस के चलते प्रभावित हुई है.

रिपोर्ट के अनुसार, होली से संबंधित 90 फीसदी खिलौने भारत में चीन से ही आयात किए जाते हैं. इस कारण कोरोनावायरस की महामारी फैलने से काफी पहले यानि नवंबर में बड़े व्यवसायियों ने अपना ऑर्डर दे दिया था. लेकिन जो छोटे कारोबारी है उनके पास होली का सामान नहीं पहुंच पाया है.

मेट्रो शहरों में ऑर्गेनिक रंग की मांग में करीब 23 फीसदी की तेजी देखी गई है. देश में होली का खिलौना बाजार करीब 1.5 अरब डॉलर का है. यह भविष्य में 3.3 अरब डॉलर के स्तर पर पहुंच सकता है. 2020 से 2024 के दौरान इसमें 13.3 फीसदी की सालाना चक्रवृद्धि दर से बढ़ोतरी होने का अनुमान है.

WHO का खुलासा : चीन में कम और दुनिया के अन्य देशों में तेजी से फैल रहा है कोरोना वायरस

चीन में खतरनाक महामारी के चलते राष्ट्रपति शी जिनपिंग क्या कर रहे हैं ?

First published: 3 March 2020, 13:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी