Home » इंडिया » Holi 2021: People celebrating holi amid COVID-19 restrictions, Kamala Harris from America greets
 

Holi 2021 : COVID-19 प्रतिबंधों के बीच मना रहे हैं लोग होली, अमेरिका से कमला हैरिस ने दी बधाई

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 March 2021, 8:52 IST
Holi 2021 (ANI)

 

देशभर में आज होली का त्योहार मनाया जा रहा है. सुबह से ही कई जगह से धूमधाम से होली मनाने की तस्वीरें सामने आ रही हैं. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बधाई देते हुए कहा ''होली पर देशवासियों को शुभकामनाएं. रंगों का त्‍योहार होली, सामाजिक सौहार्द का पर्व है और जीवन में खुशी, उत्‍साह, आशा का संचार करता है. मेरी कामना है कि उमंग और उल्‍लास का यह पर्व हमारी सांस्‍कृतिक विविधता में निहित राष्‍ट्रीय चेतना को और शक्ति प्रदान करे.'' हालांकि महाराष्ट्र, दिल्ली, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश सहित कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने होली पर सार्वजनिक समारोहों पर प्रतिबंध लगा दिया है.

देशभर में रविवार को 68,000 से अधिक ताजा कोरोना वायरस के मामले दर्ज किए गए. कई राज्यों में लोग covid -19 नियमों का उल्लंघन करते दिखे और होली की पूर्व संध्या पर जमकर जश्न मनाया. उत्तर प्रदेश और राजस्थान उन राज्यों में से थे जहां बड़े पैमाने पर उल्लंघन की सूचना मिली. पोल-बाउंड पश्चिम बंगाल और असम में भी विभिन्न दलों के उम्मीदवार मतदाताओं के साथ त्योहार मनाते देखे गए.


विशेषज्ञों और स्वास्थ्य अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि अगर लोग covid -19 प्रोटोकॉल का पालन करने में विफल रहते हैं, तो होली और शब-ए-बारात के त्योहार कोरोना मामलों को बढ़ा सकते हैं. उत्तर प्रदेश में सरकार ने आदेश दिया है कि जिन राज्यों में covid -19 मामलों में वृद्धि देखी जा रही है. वहां से आने वाले लोगों को परीक्षणों से गुजरना होगा, जो रेलवे स्टेशनों, हवाई अड्डों और बस डिपो में आयोजित किए जाएंगे.

मध्य प्रदेश में अधिकारियों ने राज्य की राजधानी भोपाल सहित 11 जिलों में सार्वजनिक स्थानों पर समारोहों पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है. दुकानों और धार्मिक स्थानों को बंद करने का आदेश दिया है. लॉकडाउन शनिवार को रात 9 बजे से शुरू की जाएगी और सोमवार को सुबह 6 बजे तक जारी रहेगी. महाराष्ट्र में कोरोना वायरस मामलों की अचानक वृद्धि के साथ, नागरिक और जिला अधिकारियों ने निजी और सार्वजनिक दोनों स्थानों पर होली समारोह पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है.

चंडीगढ़ में भी प्रशासन ने होली से संबंधित सभी उत्सवों को रद्द करने का आदेश दिया है और सभी क्लबों और रेस्तरांओं को किसी भी उत्सव के आयोजन पर प्रतिबंध लगा दिया है. गुजरात और ओडिशा ने सार्वजनिक समारोहों पर भी प्रतिबंध लगा दिया है और लोगों को पारंपरिक रूप से सीमित अनुष्ठानों के साथ होली मनाने के लिए कहा है.

अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने होली की बधाई दी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को होली की शुभकामनाएं देते हुए कहा ''आप सभी को होली की ढेर सारी शुभकामनाएं. आनंद, उमंग, हर्ष और उल्लास का यह त्योहार हर किसी के जीवन में नए जोश और नई ऊर्जा का संचार करे.'' अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने होली के अवसर पर लोगों को शुभकामनाएं देते हुए कहा है कि त्योहार सकारात्मकता, हमारे बीच मतभेदों को दूर करने और मिलजुल कर रहने के लिए है.

ट्विटर पर हैरिस ने कहा: "होली की शुभकामनाएं ! होली को सबसे अधिक जीवंत रंगों के लिए जाना जाता है.'' भले ही होली मुख्य रूप से हिंदू त्योहार है, लेकिन यह अन्य धर्मों के लोगों द्वारा भी मनाया जाता है. यह देश में वसंत फसल के मौसम के आगमन का प्रतीक है.

Holi 2021: कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के कारण इन राज्यों में लागू रहेंगे ये प्रतिबंध, यहां देखें सभी शहरों की लिस्ट

First published: 29 March 2021, 8:52 IST
 
अगली कहानी