Home » इंडिया » Home and car be cheapest from 1 august, LPG cylinder rate decrease also
 

आम जनता को बड़ा तोहफा, आज से सस्ते हो गए घर और कार, LPG सिलेंडर के दाम में भी भारी कटौती

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 August 2019, 12:10 IST

आज यानि 1 अगस्त से घर और कार खरीदने वालों को बड़ी राहत मिल गई है. इस महीने घर, कार और एलपीजी सिलेंडर खरीदना सस्ता हो गया है. दरअसल, बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर में 62.50 रुपये की कटौती की गई है. कटौती के बाद बिना सब्सिडी वाले एलपीजी की कीमत 574.50 रुपये हो गई है. 

जुलाई में भी बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर के दाम में 100.50 रुपये की कटौती की गई थी. इस तरह पिछले एक महीने में बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत में 163 रुपये की कटौती हुई है. हालांकि सब्सिडी वाले LPG सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

आज से होम लोन सस्‍ता हो गया है. हाउसिंग फाइनेंस कंपनी एचडीएफसी और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के होम लोन की ब्‍याज दर अब काफी कम हो गई है. एचडीएफसी ने खुदरा ऋण पर ब्याज दर में 0.10 फीसदी की कटौती की है. नए कर्ज के साथ मौजूदा लोन पर भी यह कटौती लागू होगी.

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने भी मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट (MCLR) में 0.05-0.20 फीसदी तक की कटौती की थी. इसके बाद बैंक का होम लोन और ऑटो लोन सस्ता हो गया है.

आज से भारतीय स्टेट बैंक ने IMPS (इमीडिएट पेमेंट सर्विस) ट्रांजैक्‍शन को फ्री कर दिया है. SBI अभी तक IMPS के लिए चार्ज लेता था. अमाउंट के हिसाब से यह चार्ज लगता था. IMPS ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने की एक सुविधा है. इससे आप मिनटों में 2 लाख रुपये तक की रकम किसी और अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं.

1 अगस्‍त से इलेक्‍ट्रिक वाहन खरीदना भी सस्‍ता हो गया है. जीएसटी काउंसिल ने कुछ दिनों पहले इलेक्ट्रिक वाहनों पर जीएसटी की दर 12 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी कर दिया था. वहीं इलेक्‍ट्रिक वाहनों के चार्जर पर लगने वाली जीएसटी की दर को भी 18 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी कर दिया गया है. इससे इलेक्ट्रिक कारें काफी सस्ती हो गई हैं.

Vodafone का बंपर ऑफर, एक साल तक देगा 1.5 जीबी डेटा और अनलिमिटेड कॉलिंग

मोदी सरकार का तोहफा, लिया ऐसा फैसला जिससे यह कार हो गई 1.5 लाख रुपये सस्ती

First published: 1 August 2019, 12:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी