Home » इंडिया » Home Minister Amit Shah to launch Vande Bharat Express along with union minister dr jitendra singh now delhi to katra in 8 hours
 

अब दिल्ली से सिर्फ 8 घंटे में पूरा होगा वैष्णो देवी का सफर, अमित शाह ने दिखाई वंदेभारत एक्सप्रेस को हरी झंडी

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 October 2019, 11:11 IST

मां वैष्णो देवी के भक्तों के लिए खुशखबरी है. दरअसल, अब दिल्ली से मां वैष्णो देवी तक पहुंचने में भक्तों को सिर्फ 8 घंटे का समय लगेगा. दरअसल, अब कटरा जाने के लिए आपको 12 घंटे का सफर नहीं करना होगा. दिल्ली से कटरा जाने के लिए आपको सिर्फ 8 घंटे लगेंगे. गृहमंत्री अमित शाह ने गुरुवार को नई दिल्ली-कटड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

655 किलोमीटर का सफर ये ट्रेन सिर्फ 8 घंटे में में पूरा करेगी. बता दें कि वंदे भारत एक्सप्रेस भारत की सबसे आधुनिक ट्रेन है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त को दिए अपने भाषण में इस ट्रेन का जिक्र किया था. ये ट्रेन नई दिल्ली से कटरा (ट्रेन संख्या-22439) और फिर कटरा से नई दिल्ली(ट्रेन संख्या-22440) के बीच सप्ताह में 6 दिन चलेगी. मंगलवार को इस ट्रेन का संचालन नहीं किया जाएगा.

कितनी होगी वंदे भारत एक्सप्रेस की स्पीड

गुरुवार से शुरु हुई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की अधिकतम स्पीड नई दिल्ली से लुधियाना के बीच 130 किलोमीटर प्रति घंटा होगी. इस ट्रेन की खास बात ये है कि भारतीय रेल में पहली बार ट्रेन की जगह किसी सेक्शन को स्पीड के लिहाज से कमीश्नर रेलवे सेफ्टी की मंजूरी मिली है. यानी दिल्ली-लुधियाना सेक्शन पर किसी भी ट्रेन को 130 किलोमीटर की स्पीड से चलाने की मंजूरी दी गई है. वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन लुधियाना से कटड़ा के बीच 75 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से चलेगी. इसके बाद दिल्ली के टकड़ा के बीच इस ट्रेन की औसत गति 82 किलोमीटर प्रति घंटा होगी.

जानिए कितना होगा किराया

मां वैष्णो देवी के भक्तों के लिए खुशखबरी है. दरअसल, अब दिल्ली से मां वैष्णो देवी तक पहुंचने में भक्तों को सिर्फ 8 घंटे का समय लगेगा. बता दें कि इस ट्रेन में 16 कोच लगाए गए हैं इसमें बैठने के लिए 1128 सीटें हैं. इसमें सामान्य चेयर कार के 14 डब्बे लगे हैं जिनमें 936 यात्री सफर कर सकेंगे. वहीं 2 एक्ज़िक्यूटिव चेयर कार में 104 सीट हैं. नई दिल्ली से कटरा तक का चेयर कार का किराया 1630 रुपये जबकि एक्ज़िक्यूटिव चेयर कार का किराया 3015 रुपये रखा गया है.

ये ट्रेन सप्ताह के छह दिन (मंगलवार को छोड़कर) नई दिल्ली से सुबह 6 बजे चलेगी और दोपहर 2 बजे श्रीमाता वैष्णो देवी कटरा स्टेशन पहुंचेगी. उसके बाद कटरा से वापसी में ये ट्रेन दोपहर बाद 3 बजे चलेगी और रात 11 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी. नई दिल्ली से कटरा के बीच इस ट्रेन के तीन स्टोप होंगे जिनमें अंबाला कैंट, लुधियाना और जम्मूतवी शामिल हैं.

बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा करने जा रहे सांसद रामकृपाल यादव डूबते-डूबते बचे, देखें वीडियो

First published: 3 October 2019, 11:19 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी