Home » इंडिया » Home Minister Rajnath Singh arrives in Srinagar, one civilian dead in Fresh clash
 

दो दिवसीय दौरे पर श्रीनगर पहुंचे राजनाथ, ताजा झड़प में एक युवक की मौत

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2017, 6:42 IST
(एएनआई)

गृहमंत्री राजनाथ सिंह हिंसा और तनाव से जूझ रही घाटी में सुरक्षा-व्यवस्था का जायज़ा लेने के लिए बुधवार को दो दिन के दौरे पर जम्मू-कश्मीर पहुंच गए हैं. पिछले एक महीने के भीतर राजनाथ का यह दूसरा कश्मीर दौरा है.

राजनाथ सिंह के दौरे से ठीक पहले घाटी में बीएसएफ की 26 कंपिनयों की तैनाती की गई है. घाटी में 11 साल बाद फिर से बीएसएफ की तैनाती हुई है. वहीं आर्मी चीफ जनरल दलबीर सिंह सुहाग ने मंगलवार को घाटी पहुंचकर सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की.

पुलवामा में एक की मौत

इस बीच, जम्मू-कश्मीर के कई इलाकों से ताजा झड़पों की खबरें आ रही हैं. राजनाथ के श्रीनगर पहुंचने के साथ ही पुलवामा में सुरक्षाबलों और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प में एक शख्स की मौत हो गई, जबकि 40 लोग घायल हुए हैं.

एक पुलिस अधिकारी ने बताया, "सीने में प्लास्टिक की गोली लगने के कारण घायल हुये आमिर बशीर को यहां एसएमएचएस अस्पताल लाया गया, लेकिन डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया."

उन्होंने बताया कि युवक पुलवामा जिले के पोहू गांव का निवासी था, जहां आज सुबह सुरक्षा बलों और प्रदर्शनकारियों के बीच ताजा संघर्ष हुआ.

गौरतलब है कि 7 जुलाई को हिजबुल कमांडर बुरहान वानी के सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में मारे जाने के बाद से कश्मीर घाटी में पिछले डेढ़ महीने से हिंसक विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. सुरक्षा बलों के साथ झड़पों में अब तक 72 लोगों की मौत हो चुकी है. घाटी में अब भी तनाव की स्थिति बनी हुई है और कई इलाकों में कर्फ्यू लागू है.

वहीं कुछ दिन पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने कश्मीर में उमर अब्दुल्ला के प्रतिनिधित्व में विरोधी दलों के एक प्रतिनिधिमंडल के साथ बैठक की थी. प्रतिनिधिमंडल ने प्रधानमंत्री को एक ज्ञापन भी सौंपा था, जिसमें हिंसा ग्रस्त राज्य में पैलेट गन के इस्तेमाल पर तत्काल पाबंदी लगाने की मांग की गई थी.

First published: 24 August 2016, 3:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी