Home » इंडिया » Home Minister Rajnath Singh on two days visit of Kashmir to end agitation
 

शांति बहाली के लिए 'मिशन कश्मीर' पर राजनाथ, घाटी में 11 साल बाद बीएसएफ तैनात

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 August 2016, 10:12 IST
(फाइल फोटो)

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह आज से दो दिन के कश्मीर दौरे पर हैं. घाटी में शांति बहाली की कोशिशों के तहत राजनाथ का यह दौरा काफी अहम माना जा रहा है. पिछले 47 दिन से कश्मीर घाटी में तनाव के हालात हैं.

इस दो दिवसीय दौरे में वह राज्य सरकार के साथ ही सभी धड़ों के नेताओं से बातचीत कर बीच का रास्ता निकालने की कोशि‍श करेंगे. इस बीच राजनाथ सिंह की यात्रा से ठीक पहले घाटी में 11 साल बाद फिर से बीएसएफ की तैनाती की गई.

राजनाथ सिंह श्रीनगर के नेहरू गेस्ट हाउस में कश्मीर के प्रतिनिधि मंडलों से बात करेंगे. साथ ही राज्य के प्रशासनिक अधिकारियों, राजनेताओं और सिविल सोसायटी से कश्मीर हिंसा को लेकर बातचीत करेंगे.

2600 बीएसएफ के जवान तैनात

राजनाथ सिंह के दौरे से ठीक पहले घाटी में बीएसएफ की 26 कंपनियों की तैनाती की गई है. वहीं आर्मी चीफ जनरल दलबीर सिंह सुहाग मंगलवार को घाटी पहुंचे और सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की.

उनके साथ उत्तरी कमान के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल डीएस हुड्डा भी थे. कश्मीर को लेकर केंद्र सरकार की मौजूदा नीति में कई बदलाव दिखाई दे रहे हैं.

गृह मंत्रालय ने कश्मीर की कानून और व्यवस्था के लिए बीएसएफ को तैनात किया है. खबर है कि आने वाले समय में 30 और कंपनियों की तैनाती हो सकती है. 

पीएम के साथ विपक्षी दलों की बैठक

पिछले दिनों गृह मंत्री ने कहा था, "जहां तक भारत सरकार की बात है, मैं यह साफ कर देना चाहता हूं कि हम लोग केवल जरूरत के आधार पर संबंध नहीं चाहते हैं, बल्कि कश्मीर के साथ एक भावनात्मक रिश्ता बनाना चाहते हैं."

इससे पहले पीएम मोदी ने भी राज्य की विपक्षी पार्टियों और पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला के साथ दिल्ली में बैठक की थी. इस बैठक के बाद पीएम ने कहा था कि संविधान के मुताबिक कश्मीर मुद्दे का समाधान निकाला जाएगा और इसके लिए सभी पार्टियों को आगे आना चाहिए.

First published: 24 August 2016, 10:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी