Home » इंडिया » Honey-trapped on social media, jawan leaks secret Army information to ISI
 

हनी ट्रैप में फंसा जवान, पाकिस्तानी ख़ुफ़िया एजेंसी ISI को दे रहा था सीक्रेट जानकारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 January 2019, 11:13 IST

 राजस्थान के जैसलमेर से सेना के एक जवान को गिरफ्तार किया गया है. आरोप है कि सोशल मीडिया पर यह जवान हनी ट्रैप में फंस गया था और पाकिस्तानी खुफिया एजेंसियों के साथ गोपनीय जानकारी साझा कर रहा था. राज्य पुलिस विशेष शाखा (एसएसबी) के एक अधिकारी ने रविवार को कहा कि सिपाही सोमबीर पुलिस हिरासत में है और राजस्थान पुलिस द्वारा उससे पूछताछ की जा रही है कि उसने पड़ोसी देश को क्या- क्या जानकारियां पास करवाई हैं. हरियाणा के रहने वाले सोमबीर 2016 में सेना में शामिल हुए थे.

सूत्रों के मुताबिक आईएसआई महिला जासूस द्वारा अनिका चोपड़ा नाम से चलाए जा रहे एक फर्जी अकाउंट ने सात महीने पहले सोशल मीडिया पर सोमबीर से संपर्क किया था. जासूस ने खुद को जम्मू में सेना चिकित्सा कोर के एक अधिकारी के रूप में पेश किया और बाद में उसे लुभाने के लिए अंतरंग संदेश भेजे. उसने सेना के बारे में गोपनीय जानकारी भेजने के लिए कहा, जिसमें टैंक, बख्तरबंद वाहन, हथियार और सेना कंपनियों के स्थान के चित्र शामिल हैं. पुलिस को शक है कि सोशल मीडिया अकाउंट पाकिस्तान के कराची चल रहा था.

 

एक अधिकारी ने कहा, "सोमबीर अनिका के साथ बहुत अंतरंग संदेश साझा कर रहा था," एक अधिकारी ने कहा कि आरोपी ने "अनिका के खाते के साथ महत्वपूर्ण जानकारी" साझा करने की बात कबूल की है. उन्होंने कहा कि सोमबीर के मोबाइल को जब्त कर लिया गया है.

प्रारंभिक जांच से संकेत मिलता है कि वह सिर्फ जासूसी गतिविधियों में शामिल नहीं था, बल्कि रणनीतिक जानकारी साझा कर रहा था. जांच दल के एक अधिकारी ने बताया, "हमारे पास सुराग है कि कुछ महीने पहले, सोमबीर को जासूसी करने के लिए 5,000 रुपये का भुगतान किया गया था. उस पैसे को उसके भाई के खाते में स्थानांतरित कर दिया गया था.

First published: 14 January 2019, 10:39 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी