Home » इंडिया » Hookah sharing in Jind village results in chain of Covid infections; 29 positive
 

Coronavirus: एक हुक्के से फैला वायरस, अब तक 29 लोग पॉजिटिव, एक की मौत, पूरा गांव किया गया सील

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 August 2020, 15:47 IST

कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण पूरे विश्व में अभी तक एक करोड़ 80 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं जबकि 6 लाख 89 हजार से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके है. बात अगर भारत की करें तो यहां पर स्थिति धीरे धीरे खराब होती जा रही है. भारत में कोरोना के 18 लाख से अधिक मामले सामने आ चुके हैं जबकि 38 हजार से अधिक लोग अपनी जान गवां चुके हैं. हालांकि, फिर भी कई लोग इस वायरस को गंभीरता से नहीं ले रहे हैं. हरियाणा के जींद (Jind) से ऐसा ही एक मामला सामने आया है, जहां एक हुक्का (Hookah) पीने के कारण गांव के 29 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं जबकि एक व्यक्ति की जान जा चुकी है.

दरअसल, तीन सप्ताह पहले जींद जिले के जुलाना ब्लॉक के शादीपुर गांव का रहने वाला एक व्यक्ति 8 जुलाई को गुरूग्राम में एक शादी समारोह में गया था. इसके बाद जब वो इस समारोह से वापय आया तो उसने अपना कोरोना वायरस का जांच करवाया और उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई. इसके बाद प्रशासन ने एक एक करके उन तमाम लोगों की कोरोना जांच करवाई जो इस व्यक्ति के संपर्क में आए थे. इसी दौरान प्रशासन को इस बात का पता चला कि यह व्यक्ति गांव के लोगों के साथ हुक्का पीता था.

इसके बाद प्रशासन के हाथ पांव फुल गए. बताया जा रहा है कि अभी तक कुल 29 लोग संक्रमित हुए हैं, इन लोगों ने इस व्यक्ति के साथ गाँव की एक दुकान पर हुक्का शेयर किया था. कहा जा रहा है कि इन 29 में से एक व्यक्ति की इलाज के दौरान मौत हो गई है, जबकि 24 का इलाज चल रहा है. बता दें, ज्यादातर लोग जो इस व्यक्ति के संपर्क में आए थे, वो अधिकांश दुकानदार हैं जो एक साथ बैठकर हुक्के का आनंद लेते थे.

इसके बाद जिला प्रशासन ने पूरे गांव को सील कर दिया गया है और गांव में धूम्रपान और हुक्के पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. सरपंच के एक प्रतिनिधि, अनिल कुमार ने कहा कि घटना के बाद ग्राम पंचायत ने हुक्का पर प्रतिबंध लगा दिया है और गांव की हर गली में इस बारे में सार्वजनिक घोषणा भी की गई है. जींद के सरकारी अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ. गोपाल गोयल ने कहा कि हुक्का बांटने से गांव में वायरस के संचरण की एक श्रृंखला बन गई है.

पाकिस्तान से सामने आया हैरान कर देने वाला मामला, आठ महीने बाद पुलिस हिरासत से रिहा हुआ मुर्गा

First published: 3 August 2020, 14:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी