Home » इंडिया » how can you lock unlock your aadhar number by biometrics at home
 

अपने Aadhaar को घर बैठे ऐसे कर सकते हैं सेफ, फिर कोई नहीं कर पाएगा गलत इस्तेमाल

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 September 2018, 12:08 IST
(file photo )

आधार के डेटा की सिक्योरिटी को लेकर हमेशा सवाल खड़े होते रहे हैं. आधार कार्ड को लेकर लोगों के मन में कई तरह के सवाल उठते रहे हैं. जैसे कि अगर आपका आधार कार्ड खो गया तो आपके आधार का गलत इस्तेमाल हो सकता है.

आपको यह भी चिंता हो सकती है कि अगर आधार का डेटा लीक हो गया तो क्या होगा, हालांकि केंद्र सरकार आधार का बचाव करती रही है. वह आधार सिस्टम पूरी तरह फूल प्रूफ मानती है. सरकार का कहना है कि आपके बायोमैट्र‍िक के बिना कोई भी इसका गलत इस्तेमाल नहीं कर सकता है.

File Photo

इसके बाद भी आपके मन में आधार को लेकर कोई आशंका है तो आप अपने आधार को खुद ही सुरक्षित कर सकते हैं. आधार की सुरक्षा को लेकर आपके हाथ में एक बड़ा हथियार दिया है. जिसका इस्तेमाल कर आप घर बैठकर अपने आधार को सुरक्षित कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपना बायोमैट्र‍िक लॉक-अनलॉक करना होगा. ऐसा करने के बाद आप अपने आधार का गलत इस्तेमाल होने से रोक सकते हैं.

file photo

कैसे करें बायोमैट्र‍िक लॉक-अनलॉक

अगर आपका आधार खो गया है या फिर आपको आशंका है कि आपके आधार का गलत इस्तेमाल हो सकता है तो आप बायोमैट्र‍िक लॉक-अनलॉक कर सकते हैं. आधार के रजिस्ट्रेशन के दौरान बायोमैट्र‍िक में आपकी उंगलियों के निशान और आइरिस के निशान लिए जाते हैं. जो आपके बायोमैट्र‍िक में फीड हो जाते हैं. जब आपके बायोमैट्र‍िक को लॉक कर दिया जाता है तो फिर कोई भी आपके बायोमैट्र‍िक का डुप्लीकेट बायोमैट्र‍िक का इस्तेमाल नहीं कर सकता है. आपके बायोमैट्र‍िक की कॉपी करने के बाद भी इसका इस्तेमाल नहीं हो पाएगा.

file photo

इतना ही नहीं एक बार बायोमैट्र‍िक लॉक होने के बाद आप भी इसका इस्तेमाल जब तक नहीं कर सकते हैं, जबतक आप इसको अनलॉक नहीं करते. आधार के बायोमैट्र‍िक को लॉक-अनलॉक करने की सुविधा आधार अथॉरिटी यूआईडीएआई की वेबसाइट पर दी गई है. जहां से आप अपने आधार के बायोमैट्र‍िक को लॉक-अनलॉक कर सकते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले https://uidai.gov.in/ पर जाना होगा. यहां पर आपको 'Lock/Unlock Biometrics' के विकल्प पर क्लिक करना होगा.

file photo

Lock/Unlock Biometrics विकल्प पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नयी विंडो ओपन हो जाएगी. जिसमें आपको लॉग इन करने के लिए कहा जाएगा. आधार नंबर और वर्चुअल आईडी का इस्तेमाल कर आपको इसे लॉग इन करना होगा. इसके बाद आपको कैप्चा कोड एंटर करने के लिए कहा जाएगा. कैप्चा कोड को एंटर करने के बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा. इस OTP को एंटर करते ही आपका बायोमैट्र‍िकलॉक हो जाएगा.

यहां आपको यह ध्यान रखना जरूरी होगा कि बायोमैट्र‍िक लॉक होने के बाद जब भी आप अपने आधार का इस्तेमाल करेंगे आपको इसे अनलॉक करना होगा. तभी आप अपने आधार का इस्तेमाल कर सकेंगे. इसका प्रोसेस भी लॉक करने की तरह ही है. UIDAI की वेबसाइट से आप इसको अनलॉक कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- SC में आज फैसलों का दिन, आधार और प्रमोशन समेत कई बड़े मुद्दों पर आएगा निर्णय

First published: 26 September 2018, 12:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी