Home » इंडिया » how to reduce stress in exam time, study pressure, reduce study stress, hindi tips for study, exam time, student, board exams
 

इन तरीकों से कम होगा परीक्षा में तनाव

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 February 2018, 16:04 IST

जिंदगी में कुछ नया कर गुजरने की चाह रखना और आगे बढ़ना हर स्टूडेंट्स का सपना होता है. इसके लिए स्टूडेंट्स दिन-रात मन लगाकर पढ़ाई करते हैं. लेकिन परीक्षाओं के दिनों में हर विद्यार्थी को तनाव से दो चार होना पड़ता है. चाहे वो पढ़ाई में होशियार हो या कमजोर. लेकिन परीक्षाओं का प्रेशर हर छात्र पर होता है. आज हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बताएंगे जो परीक्षाओं के दिनों में आपको नॉर्मल करने में मदद करेंगे और आप ठीक से परीक्षा दे पाएंगे.

ये भी पढ़ें- IND Vs AUS U19 Final: ऑस्ट्रेलिया को आठ विकेट से रौंदकर भारत बना U-19 वर्ल्डकप चैंपियन

 

ना बढ़ाएं पढ़ाई का समय

एग्जाम के समय कई छात्र अपने पढ़ाई के टाइम को बहुत बढ़ा देते हैं. वहीं कुछ छात्र ज्यादा नंबर लाने के चक्कर में दिन भर किताबों से चिपके रहते हैं. ऐसी स्थिति में छात्र तनाव में आ जाता है और जबतक परीक्षा परिणाम नहीं आ जाता वह चिंता में डूबा रहता है जो किसी स्टूडेंट्स के लिए ठीक नहीं होता. तनाव से बचने के लिए परीक्षा के दिनों में दिन भर पढ़ाई करने से बचें.

परीक्षा के दिनों में लें पर्याप्त नींद

नींद का मनुष्य के स्वस्थ रहने से गहरा रिश्ता है. आप किसी भी स्वस्थ व्यक्ति से पूछ लें आपको यह जरुर पता चल जायेगा कि जो व्यक्ति स्वस्थ होता है. वह अपनी नींद पूरी लेता है. मानसिक काम की अधिकता के दौरान न सिर्फ आराम बल्कि नींद की भी पर्याप्त जरुरत होती है. इसलिए परीक्षा के दौरान भी कम से कम 7 घंटे की नींद जरुर लें. आप नींद से किसी भी प्रकार का समझौता न करें.

सकारात्मक सोच करेगी तनाव को दूर

परीक्षा के समय पर पॉजिटिव थिंकिंग रखना बहुत ही जरूरी होता है. अगर हम अच्छा सोचते है तो अच्छा होता है और वही बुरा सोचते है तो बुरा होता है. इसलिए पॉजिटिव सोच रखना बहुत जरुरी है. यह आपको निगेटिव थॉट्स से तो बचाएगा ही साथ ही साथ आपको पढ़ाई के तनाव से भी दूर रखेगा.

परीक्षा के समय करें सही समय प्रबंधन

अगर आप परीक्षा के समय भी पढ़ाई करना चाहते हैं तो इसके लिए पढ़ाई शेड्यूल के मुताबिक करें. इसके लिए टाइम टेबल बनाएं. साथ ही पढ़ाई की प्लानिंग करें, कि आप किस तरह पढ़ना चाहते हैं. फिर उसी शेड्यूल के मुताबिक पढ़ाई करें. इससे परीक्षा के समय तनाव से बचा जा सकता है. और पढ़ाई भी ठीक से हो जाती है.

पढ़ाई के लिए बेहतर माहौल बनायें

परीक्षा के दिनों में पढ़ाई के लिए ऐसा माहौल होना चाहिए, जहाँ आपको किसी भी प्रकार की परेशानी ना आए. आप किसी अलग कमरे में पढ़ाई कर सकते हैं जहां कोई और न हो. आप टेलीविजन की आवाज और किसी भी तरह के शोर-शराबे से बचे रहेंगे.

आशावादी सोच अपनायें

परीक्षा के समय में आशावादी सोच हमारे अन्दर एक नयी स्फूर्ति पैदा करती है. इसलिए एग्जाम से पहले अच्छे रिजल्ट के बारे में इमेजिन करे और उसे एन्जॉय करे. आप यह कल्पना करें कि आपकी क्लास में सबसे ज्यादा मार्क्स आपके ही आए हैं और आप अगली क्लास में है.

पढ़ाई के बीच ब्रेक लेना है जरुरी

परीक्षा के दौरान स्वाभाविक रूप से पढ़ाई में तीव्रता आ जाती है. ऐसे में लम्बे समय तक स्टडी में लगे रहना थकान उत्पन्न करता है. इसलिए गहन अध्ययन के दौरान बीच–बीच में ब्रेक जरुर ले. इससे स्ट्रेस की मात्रा कम होती है और फ्रेशनेस से की गई पढ़ाई में ज्यादा लाभ पहुंचती है. साथ ही ब्रेक के दौरान आप दोस्तों से बाते कर सकते है, गाना सुन सकते है, थोड़ा टहल सकते है और कुछ हल्का–फुल्का खा-पी सकते हैं.

परीक्षा के दौरान संतुलित आहार का रखें ध्यान

परीक्षा के दौरान अपने खान–पान का विशेश ध्यान रखें. खाना-पीना छोड़ने से छात्रों की सेहत ही नहीं बल्कि मानसिक दशा पर भी प्रभाव डालता है. जिससे ठीक से पढ़ाई नहीं हो पाती. इसलिए संतुलित आहार लेना बहुत जरूरी होता है. परीक्षा के दौरान जंक फ़ूड की अधिकता से बचे. ऐसे आहार न ले, जो जरुरत से ज्यादा तैलीय और वसायुक्त हो. साथ ही नियमित अन्तराल पर खाना जरुर खाएं. पढाई के कारण खाना खाना बिल्कुल ना भूलें.

एक्सरसाइज के लिए निकालें समय 

परीक्षाओं के दिनों में तनाव से निकलने का सबसे आसान तरीका है नियमित रूप से व्यायाम करना. व्यायाम आपको मानसिक रूप से व शारारिक रूप से फिट रखेगा. यह याद रखें कि शारारिक सक्रियता मानसिक तनाव को कम करने में मददगार होती है. बीच–बीच में रिलैक्स्ड होकर गहरी सांस लेना फायदेमंद होता है.

दवा से करें परहेज

परीक्षा के दिनों में किसी ड्रग या दवा के सेवन से बचे. कई स्टूडेंट्स जो अपनी परीक्षा के तनाव को नहीं झेल पाते. वह छात्र इस तनाव को कम करने के लिए सिगरेट, शराब, किसी दवा व अन्य नशीली चीजों का सेवन करते हैं जो उनके मानसिक और शारारिक स्वास्थय के लिए बहुत ही हानिकारक होता है. इसलिए परीक्षा के दिनों में इन सब चीजों का सेवन करने से बचें.

First published: 3 February 2018, 16:04 IST
 
अगली कहानी