Home » इंडिया » Hyderabad 8 Year Old Boy Climbs Australia’s Highest Mountain Kosciuszko
 

ऑस्ट्रेलिया की सबसे ऊंची चोटी पर चढ़ा आठ साल का ये भारतीय बच्चा, ऐसे किया ये कारनामा

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 December 2018, 8:23 IST

महज आठ साल की उम्र में एक भारतीय बच्चे ने ऑस्ट्रेलिया की सबसे ऊंची चोटी पर तिरंगा फहराया दिया. इस बच्चे ने ऑस्ट्रेलिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट कॉस्किओस्को को पांच लोगों की टीम के साथ 12 दिसंबर को फतह किया.

समन्यु पोतुराजू नाम के इस बच्चे के साथ इस टीम में उनकी मां लावण्या और उसकी बहन भी शामिल थी. बता दें कि पोतुराजू इससे पहले भी दुनियाभर में चार चोटियों को फतह कर चुके हैं. इससे पहले पोतुराजू तंजानिया के माउंट किलिमंजारो को भी फतह कर चुके हैं, जिसके साथ ही उन्होंने इस पर्वत पर चढ़ने वाले दुनिया के सबसे कम उम्र के पर्वतारोही बनने रिकॉर्ड भी बना दिया. माउंट किलिमंजारो अफ्रीका का सबसे ऊंचा पर्वत है.

ये भी पढ़ें- इंडोनेशिया में फिर काल बन के आई भीषण सुनामी, अबतक 43 लोगों की मौत, 600 घायल, सैकड़ों घर तबाह

समन्यु पोतुराजू अब जापान की सबसे ऊंची चोटी फूजी को फतह करना चाहते हैं. पोतुराजु का कहना है कि वो बड़े होकर एयर फोर्स में ऑफिसर बनना चाहते हैं. पोतुराजु अपनी इस सफलता से बेहद उत्साहित हैं और अपनी मां को अपना प्रेरणास्रोत मानते हैं. उन्होंने बताया कि वो अब तक चार पर्वतों को फतह कर चुके हैं और जापान के माउंट फूजी पर चढ़ाई की तैयारी कर रहे हैं. वहीं समन्यु की मां उन्हें पर्वतारोहण के लिए बेहद उत्साहित करती हैं.

ये भी पढ़ें- 600 साल पुरानी मस्जिद को 2 किलोमीटर दूर किया गया स्थापित, जानिए कैसे हुआ ये कारनामा

First published: 23 December 2018, 8:17 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी