Home » इंडिया » Hyderabad: A tiffin box, saucer, cup & spoon made of gold were stolen from Nizam Museum
 

हैदराबाद: चोरी हुए निजाम के बेशकीमती सोने के कप और 50 करोड़ का हीरों से जड़ा टिफिन बॉक्स

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 September 2018, 11:05 IST
(File Photo)

हैदराबाद के निजाम म्‍यूजियम में चोरों ने सोने का टी कप और हीरों से जड़ा एक टिफ़िन बॉक्स चुरा लिया. वेंटिलेटर के रास्ते से म्‍यूजियम में घुस कर चोरों ने ये ऐतिहासिक बेशकीमती सामानों को चुरा लिया. ये सामान हैदराबाद के अंतिम निजाम मीर उस्‍मान अली खान, असफ जाह सप्‍तम का इस्तेमाल किया हुआ था.

अगर इन बेशक़ीमती सामानों की बात करें तो ऐतेहासिक धरोहर के साथ ही अंतरराष्‍ट्रीय नीलामी में इन प्राचीन सामानों की कीमत करीब 50 करोड़ रुपये आंकी गई है.तीन स्‍तरीय गोल्‍ड टिफिन बॉक्‍स का वजन 2 किलोग्राम है और इसमें हीरे तथा रुबी जड़े हुए हैं.

इस मामले में पुलिस ने बताया की चोरों को पकड़ने और सामान बरामद करने के लिए 10 टीमों का गठन किया गया है. पुलिस के अनुसार म्‍यूजियम के अधिकारियों से इन सामानों के गायब होने की सूचना पुलिस को दी थी.

नोटबंदी हो सकती है फिर से, नीति आयोग के उपाध्यक्ष का बड़ा बयान

पुलिस ने जांच के लिए सारे परिसर को नष्ट कर दिया है. चोरों ने शातिर तरीके से वारदात को अंजाम दिया. सीसीटीवी कैमरे में उन्हें कैद न किया जा सके इसलियए उन्होंने पहले ही सीसीटीवी कैमरे को दूसरी तरफ घुमा दिया था.

दिल्ली पुलिस ने किया SC में दावा, 2020 तक पूरी तरह से खत्म कर देंगे ट्रैफिक जाम

गौरतलब है कि इस म्‍यूजियम में वर्तमान समय में 450 सामान प्रदर्शित किए गए हैं जिसमें से कई निजाम सप्‍तम और मीर महबूब अली खान के हैं. इन सामानों की अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कीमत 250 से 500 करोड़ रुपये के बीच है. पुलिस को शक है की इस चोरी में म्‍यूजियम के किसी वर्तमान या पूर्व कर्मचारी का हाथ है.

First published: 4 September 2018, 11:04 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी