Home » इंडिया » Hyderabad: NIA has detained 11 people for suspected terror links
 

हैदराबाद: एनआईए की गिरफ्त में आए संदिग्धों का सीरिया कनेक्शन!

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:49 IST
(सांकेतिक फोटो)

आंध्र प्रदेश की राजधानी हैदराबाद में आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट से लिंक को लेकर राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने बुधवार सुबह ताबड़तोड़ छापेमारी की. बताया जा रहा है कि इस दौरान 11 युवकों को हिरासत में लिया गया है. 

हिरासत में लिए गए सभी युवकों की उम्र 20 साल के करीब है. अभी संदिग्धों से पूछताछ की जा रही है और जल्द ही इनकी गिरफ्तारी भी हो सकती है. 

खुफिया इनपुट के आधार पर बुधवार सुबह हैदराबाद शहर में 10 जगहों पर एनआईए ने छापे मारे. स्थानीय पुलिस के साथ यह संयुक्त अभि‍यान चलाया गया. 

छापेमारी के दौरान संदिग्धों के पास से भारी मात्रा में असलहा और गोला-बारूद बरामद किया गया है. 

एनआईए से जुड़े सूत्रों के मुताबिक जिन 11 लोगों को हिरासत में लिया गया है उनके निशाने पर भीड़-भाड़ वाले इलाके और धार्मिक स्थल थे. बताया जा रहा है कि यह लोग सीरिया में एक शख्स के संपर्क में थे.

सीरिया में एक शख्स के संपर्क में

एनआईए सूत्रों के मुताबिक जिन हिरासत में लिए गए पांच लोगों के बारे में जानकारी मिली थी कि वे आतंकी गतिविधियों में शामिल थे. उनके खिलाफ 22 जून को एफआईआर दर्ज की गई थी. 

पकड़े गए इन पांच लोगों की पहचान मोहम्मद इलियास यजदानी, मोहम्मद इब्राहिम, हबीब मोहम्मद, मोहम्मद इरफान और अब्दुल्लाह बिन अहमद के तौर पर हुई है.

विस्फोटक-हथियार जब्त

एनआईए सूत्रों के मुताबिक 22 जून को दर्ज हुई एफआईआर के आधार पर मारे गए छापे के दौरान 11 लोगों को हिरासत में लिया गया. बताया जा रहा है कि कुल दस जगहों पर छापे की कार्रवाई को अंजाम दिया गया. 

इस दौरान मौके से 15 लाख रुपये कैश, एक नाइन एमएम की पिस्टल, एय़र गन और उच्च विस्फोटक उपकरण बनाने में इस्तेमाल होने वाला केमिकल जब्त किया गया है. सर्च ऑपरेशन के दौरान एनआईए की टीम ने प्रशिक्षण देने वाला कुछ सामान भी बरामद किया है.

इस बीच तुर्की के इस्तांबुल में हुए धमाकों के बाद हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर भी हाई अलर्ट जारी किया गया है. सीआईएसएफ और रैपि़ड एक्शन फोर्स के जवानों को भी अलर्ट जारी किया गया है.

First published: 29 June 2016, 11:26 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी