Home » इंडिया » Hyderabad university: rohith vemula friend denied to taking his degree from vs
 

हैदराबाद यूनिवर्सिटी: रोहित वेमुला के साथी ने कुलपति अप्पाराव के हाथों डिग्री लेने से किया इनकार

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 October 2016, 13:39 IST
(कैच)

हैदराबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी के शोध छात्र और रोहित वेमुला के साथी वेलपुला सुंकन्ना ने कुलपति अप्पाराव पोडिले के हाथों से अपनी डॉक्टरेट की डिग्री लेने से मना कर दिया.

बीते साल यूनिवर्सिटी प्रशासन ने शोध छात्र रोहित वेमुला के साथ-साथ  सुंकन्ना को भी छात्रावास से निकाल दिया था.

यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह के दौरान जब सुंकन्ना का नाम पुकारा गया, तब वह मंच पर गया, लेकिन पोडिले से प्रमाणपत्र लेने से मना कर दिया. तब प्रति कुलपति विपिन श्रीवास्तव आगे आए और सुंकन्ना को पीएचडी की डिग्री दी.

सुंकन्ना और वेमुला उन पांच छात्रों में शामिल थे, जिन्हें 'अनुशासनात्मक' आधार पर पिछले साल यूनिवर्सिटी के छात्रावास से निकाल दिया गया था. बाद में उनका यह निलंबन रद्द कर दिया गया.

इस साल जनवरी में यूनिवर्सिटी परिसर स्थित छात्रावास के एक कमरे में वेमुला का शव छत से लटका पाया गया था. घटना ने पूरे देश में आक्रोश पैदा कर दिया और यूनिवर्सिटी के छात्रों ने पोडिले के निष्कासन की मांग करते हुए व्यापक विरोध प्रदर्शन किए.

इस समय आईआईटी बंबई से दर्शन विषय में पोस्ट डॉक्टरल की पढ़ाई कर रहे सुंकन्ना ने कहा, "मैंने (वेमुला आत्महत्या मामले में कुलपति की कथित भूमिका को लेकर) विरोध के तौर पर उनसे अपना प्रमाणपत्र लेने से मना कर दिया."

वेमुला की मौत के बाद यूनिवर्सिटी के छात्रों, कुछ राजनीतिक दलों और सामाजिक संगठनों ने कुलपति और कुछ दूसरे लोगों को उसकी आत्महत्या के लिए जिम्मेदार ठहराया था.

पोडिले ने संपर्क किए जाने पर घटना को तूल न देते हुए कहा कि उनसे प्रमाणपत्र लेना न लेना छात्र की मर्जी है. उन्होंने कहा, "यह उनकी मर्जी है. इसे लेकर ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है."

यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए कुलपति ने कहा कि हैदराबाद केंद्रीय यूनिवर्सिटी सभी को अपनी पसंद के क्षेत्रों में बेहतर करने का मौका देता है और आजादी के साथ जिम्मेदारी भी आती है.

First published: 2 October 2016, 13:39 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी