Home » इंडिया » I-T notice for tax evasion of wife of Election Commissioner Ashok Lavasa
 

चुनाव आयुक्त अशोक लवासा की पत्नी को टैक्स चोरी के आरोप में I-T नोटिस

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 September 2019, 11:14 IST

चुनाव आयुक्त अशोक लवासा की पत्नी को आयकर विभाग ने टैक्स चोरी के आरोपों पर नोटिस दिया है. नावेल सिंघल लवासा से 2015 और 2017 के बीच लगभग 10 कंपनियों में निदेशक पद पर रहते हुए टैक्स रिटर्न को लेकर कुछ विवरणों का ब्यौरा मांगा गया है. हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार विभाग यह पता लगाने के लिए उनके टैक्स रिटर्न की जांच कर रहा है कि क्या उसकी आय का आकलन छूट गया है या कुछ छिपाया गया है. पूर्व बैंकर को अपने व्यक्तिगत वित्त से संबंधित दस्तावेज प्रस्तुत करने के लिए कहा गया है.

नोवेल सिंघल लवासा ने एक बयान में कहानोवेल ने कहा, "मेरे द्वारा दायर कर रिटर्न में विसंगतियों के संबंध में आयकर नोटिस (मुझे जारी किए गए) के बारे में मीडिया के कुछ वर्गों में खबरें आई हैं." उन्होंने कहा, "यह बताया जाता है कि मैंने आयकर कानूनों के अनुसार सभी करों का भुगतान करने के अलावा पेंशन और अन्य स्रोतों से अर्जित पूरी आय का खुलासा किया है." उन्होंने कहा, "मैंने पांच अगस्त 2019 के बाद आयकर विभाग की ओर से भेजे गए सभी नोटिसों का जवाब दिया है और विभाग की तरफ से की जा रही कार्यवाही में सहयोग भी कर रही हूं."

नॉवेल सिंघल लवासा ने 2005 में इस्तीफा देने से पहले भारतीय स्टेट बैंक में कार्य किया था. अशोक लवासा ने इस साल मई में उस समय सुर्खियाँ बटोरीं जब उन्होंने आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के संबंध में चुनाव आयोग के फैसलों से असहमति जताई. तीन सदस्यीय चुनाव आयोग के भीतर दरार लवासा के एक विस्फोटक पत्र के बाद खुले में आ गई. जिसमें वह अल्पसंख्यक निर्णयों को रिकॉर्ड नहीं किए जाने के कारण बैठकों से दूर रह रहे थे.

लवासा ने चुनाव प्रचार के दौरान आदर्श आचार संहिता की शिकायतों में मोदी और भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह को दिए गए पांच क्लीयरेंस का विरोध किया था. आयोग ने ऐसे छह मामलों में मोदी को मंजूरी दे दी लेकिन लवासा के असंतोष को कथित तौर पर पोल पैनल के आदेशों में नोट नहीं किया गया था. बाद में लवासा ने खुद को इस मामले पर होने वाली बैठकों से हटा दिया था.

पाक पीएम इमरान से मिले ट्रंप, कहा- कश्मीर पर मध्यस्थता के लिए तैयार हूं, रखी ये शर्त

First published: 24 September 2019, 10:52 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी