Home » इंडिया » IAF intensifies search operation to trace missing an 32 aircraft
 

चार दिन से लापता IAF के विमान का नहीं मिला सुराग, तेज हुआ सर्च अभियान

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 June 2019, 10:36 IST

भारतीय वायु सेना का विमान एएन-32 पिछले तीन दिनों से लापता है. इस खोजने के लिए भारतीय वायुसेना के साथ-साथ, आर्मी, आईटीबीपी और नौसेना के अलावा इसरो भी तलाशी अभियान में जुटा हुआ है.

गुरुवार को (आईएएफ) ने कहा कि उन्होंने अरुणाचल प्रदेश में लापता हुए एएन-32 विमान को खोजने के लिए खोज अभियान तेज कर दिया है. विमान की खोज के लिए अधिक से अधिक संसाधनों को काम पर लगाया गया है. अपने तलाशी अभियान में वायुसेना ने स्थानीय लोगों और पुलिस एजेंसियों को भी शामिल किया है.

कहां गया विमान?

एएन 32 विमान रुस द्वारा निर्मित विमान है. यह सोमवार की रात 12.27 बजे मेचुका एडवांस्ड लैंडिंग ग्राउंड के लिए असम के जोरहाट से रवाना हुआ. जमीनी नियंत्रण कक्ष से इस विमान का आखिरी संपर्क दोपहर एक बजे हो पाया था. इस विमान में चालक टीम के कुल 8 सदस्य और 5 यात्री सवार थे.

विमान को खोजने के लिए तीनों सेना के दल जुटे हुए हैं. हालांकि मौसम खराब होने के कारण खोज एवं बचाव (एसएआर) अभियान के संचालन में मुश्किलें आ रही हैं, इसलिए अब तक इस विमान का कुछ भी पता नहीं चल सका है.

ट्रंप ने प्रदूषण को लेकर भारत, चीन और रूस पर साधा निशाना, कहा- नहीं समझते जिम्मेदारी

मीडिया में आई खबरों के मुताबिक, "लापता विमान में बचाव दल को आपातकालीन लोकेटर बीकन से कोई संकेत नहीं मिला है और ऐसी संभावना है कि उपकरण काम नहीं किया होगा."

सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है, "भारतीय वायुसेना ने चार एमआई 17 हेलीकॉप्टर, तीन उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर, जिनमें से दो सेना के है. दो सुखोई 30 विमान, एक सी 130 मालवाहक विमान और सेना के एक मानव रहित वाहन को खोज अभियान में लगाया है."

बताया कि शुक्रवार को दो चीता हेलिकॉप्टरों को भी विमान खोजने के लिए लगाया जाएगा. भारतीय वायु सेना के अधिकारियों ने कहा, "भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के कार्टोसैट और रीसैट उपग्रह मेचुका के आसपास के क्षेत्र की तस्वीरें ले रहे हैं, ताकि विमान को खोजने में मदद मिल सके."

PM मोदी और इमरान के बीच SCO शिखर सम्‍मेलन में मुलाकात नहीं, विदेश मंत्रालय ने प्रवक्‍ता ने ट्वीट कर दी जानकारी

First published: 7 June 2019, 9:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी