Home » इंडिया » IAF Sukhois intercept georgian anatonov cargo plane trespassing into indian territory from pakistan
 

पाकिस्तान के रास्ते भारत में घुस आया विदेशी विमान, वायुसेना ने सुखोई से कराई इमरजेंसी लैंडिंग

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 May 2019, 8:11 IST

शुक्रवार को पाकिस्तान की ओर से एक विदेशी कारगो (ट्रांसपोर्ट) विमान भारत में घुस आया. भारतीय वायुसेना ने इस विमान की बलपूर्वक जयपुर एयरपोर्ट पर इमरजेंसी लैंडिंग कराई. हालांकि पायलट से पूछताछ के बाद देर शाम इस विमान को छोड़ दिया गया. न्यूज एजेंसी एएनआई की खबर के मुताबिक, जॉर्जिया का कार्गो विमान पाकिस्तान की ओर से शाम करीब सवा तीन बजे गुजरात के कच्छ में घुस आया. ये विमान कराची के रास्ते दिल्ली जा रहा था.

जैसे ही जॉर्जिया के एंटोनोव-12 कारगो विमान ने गैर-आधिकारिक एयर रूट में भारत में घुसा भारतीय वायुसेना हरकत में आ गई. उसके बाद वायुसेना ने सुखोई विमान का इस्तेमाल कर इस कारगो विमान की बलपूर्वक जयपुर हवाई अड्डे पर इमरजेंसी लैंडिंग कराई. उसके बाद पायलट से पूछताछ की गई. जयपुर के एसीपी लक्ष्मण गौड़ ने बताया कि विमान ने एयर रूट को लेकर थोड़ी सी गलती कर दी थी, उसके बाद वायुसेना ने इस कारगो विमान की जयपुर में इसजेंसी लैंडिंग कराई.

उन्होंने बताया कि पायलट से पूूछताछ करने के बाद इस विमान को जाने दिया गया. सामान से भरा ये विमान उत्तरी गुजरात से भारतीय वायु क्षेत्र में घुस आया. बता दें कि उत्तरी गुजरात का वायु क्षेत्र सुरक्षा के लिहाज से अतिसंवेदनशील है. किसी अनहोनी की आशंका के चलते भारतीय वायुसेना ने सुखोई के जरिए इस विमान को जयपुर में उतार लिया और पायलट से पूछताछ कर इसे क्लीयरेंस देकर जाने दिया.

जब इस विमान ने भारतीय वायु क्षेत्र में प्रवेश किया उस वक्त ये कारगो विमान 27 हजार फुट की ऊंचाई पर उड़ान भर रहा था. उसके बाद भारतीय एयर ट्रैफिक कंट्रोल ने विमान से संपर्क करने की कई बार कोशिश की, लेकिन चालक ने इसका कोई जवान नहीं दिया. उसके बाद दो सुखोई लड़ाकू विमानों ने इसे उतारने की कोशिश की. 

तब जाकर पायलट ने बताया कि एंटोनोव-12 कारगो विमान कराची के रास्ते दिल्ली के लिए त्बिलिसी (जॉर्जिया) से आया था. जयपुर एयरपोर्ट पर लैंडिंग के बाद सुरक्षाबलों ने विमान की तलाशी ली. इस दौरान उन्हें कोई संदिग्ध सामान नहीं मिला. उसके बाद इस विमान को जाने दिया गया.

इटली की पत्रकार की वेबसाइट हैक! बालाकोट एयर स्ट्राइक पर किया था खुलासा

First published: 11 May 2019, 8:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी