Home » इंडिया » IAF Wing Commander Abhinandan Varthaman Pak kept his pistol and returned only watch ring and spectacles
 

पाकिस्तान ने वापस नहीं की विंग कमांडर अभिनंदन की ये अहम चीज, जानें कौन सा सामान रख लिया अपने पास

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 March 2019, 17:12 IST

भारती की सीमा में घुसे पाकिस्तान के लड़ाकू विमान को वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन ने मार गिराया. लेकिन इस दौरान अभिनंदन का फाइटर प्लेन भी क्रैश हो गया. हालांकि इस हादसे में उनकी जान बच गई और पाकिस्तान पहुंच गए. पाकिस्तान में करीब 60 घंटे रहने के बाद उन्हें वापस भेज दिया गया. विंग कमांडर अभिनंदन जब पैराशूट लेकर पाकिस्तान में गिरे उस वक्त उनके पास कुछ जरूरी सामान भी था. जिसे पाकिस्तान ने उन्हें नहीं लौटाया. हर कोई जानना चाहता है कि आखिर वो क्या सामान था जो विंग कमांडर अभिनंदन के पास था और पाकिस्तान ने भारत आते वक्त उसे वापस नहीं किया.

बता दें कि 27 फरवरी को पाकिस्तान के तीन लड़ाकू विमान भारत की सीमा में घुस आए. इन लड़ाकू विमानों को रोकने के लिए वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान मिग-21 लड़ाऊ विमान से भेजा गया. इस दौरान गलती से विंग कमांडर अभिनंदन ने पाकिस्तान के लड़ाकू विमान F-16 को मार गिराया, लेकिन इस दौरान उनका खुद का मिग-21 भी क्रैश हो गया. हालांकि इस दौरान वह पैराशूट लेकर कूद गए और उनकी जान बच गई. लेकिन उनका पैराशूट पाकिस्तान की सीमा में उतरा. इस दौरान अभिनंदन के पास कुछ जरूरी सामान भी था.

जानकारी के मुताबिक जब अभिनंदन पाकिस्तान पहुंचे तब उनके पास कुछ जरूरी कागजात, पिस्तौल, घड़ी, अंगूठी और चश्मा था. अभिनंदन को पाकिस्तान की आर्मी ने हिरासत में ले लिया. उनसे पूछताछ की गई और उनका इलाज भी कराया गया. शुक्रवार देर रात पाकिस्तान ने अभिनंदन को वापस भारत भेज दिया. लेकिन उनका कुछ जरूरी सामना अपने पास रख लिया.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पाकिस्तान ने अभिनंदन को घड़ी, अंगूठी और चश्मा तो वापस कर दिया लेकिन उनकी उस पिस्तौल को वापस नहीं किया जो पाकिस्तान पहुंचने दौरान उनके पास थी. बता दें कि जब अभिनंदन पाकिस्तान में पहुंचे तब कुछ ग्रामीणों ने अभिनंदन के साथ मारपीट थी की इस दौरान अभिनंदन ने उसी पिस्तौल से हवाई फायरिंग कर अपनी जान बचाई.

First published: 3 March 2019, 17:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी