Home » इंडिया » ICMR scientists warn- India has 30 days, otherwise corona will take a terrible form
 

ICMR के वैज्ञानिकों की चेतावनी- भारत के पास हैं 30 दिन, वरना कोरोना ले लेगा भयंकर रूप

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 March 2020, 16:11 IST

भारत में कोरोना वायरस से अब तक 80 से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं. भारत इससे संक्रमित होने वाले ज्यादातर लोगों ने किसी न किसी देश की यात्रा की है. इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के महानिदेशक ने कहा है कि भारत अगर अगले 30 दिनों में कोरोना को रोकने में कामियाब नहीं होता है तो यह अपनी अगली स्टेज में पहुंच जायेगा, जिसे रोकना बेहद मुश्किल होगा. उन्होंने कहा ऐसा करने के लिए भारत के पास अभी कम से कम 30 दिन का समय है.

ICMR ने कहा भारत में अभी COVID -19 का प्रसार सामुदयिक स्तर पर नहीं पहुंचा है, इसलिए इसे तीसरे स्टेज में आने से पहले रोकना होगा. यानी अभी कोरोना वायरस उन लोगों में आया है, जिन्होंने किसी दूसरे देश की यात्रा की है, यह भारत में अभी एक इंसान से दूसरे इंसान में फैलना शुरू नहीं हुआ है. भार्गव ने कहा कि अगर यह सामुदायिक स्तर पर फैलता है तो हालत भारत में भी वही हो सकते हैं जैसे चीन में हुए हैं.

भार्गव ने कहा "यदि हम 30 दिन में इसमें सफलता पाते हैं तो हम एक अच्छी स्थिति में होंगे. उन्होंने कहा सामुदायिक संचरण तब होता है जब एक मरीज से दूसरा व्यक्ति संक्रमित होता है. आईसीएमआर का कहना है कि बीमारी के चार स्टेज है. स्टेज एक में यह आयतित स्थिति में होता है. (यानी दूसरे देश से आने वाले किसी व्यक्ति से).

दूसरे चरण स्थानीय संचरण और तीसरा चरण सामुदायिक संचरण है. चरण 4 है जब यह एक महामारी में बदल जाती है. विशेषज्ञों का कहना है कि भारत अभी स्टेज 2 पर है और कड़ी सावधानी बरती जा रही है ताकि इसे स्टेज 3 पर जाने से रोका जा सके. इटली, चीन, अमेरिका और यूरोप सहित अन्य देशों में यह तीसरे स्टेज में पहुंच गई है.

नए शोध में दावा- हवा में 3 घंटे और खुली सतहों पर इतने दिन ज़िंदा रहता खतरनाक कोरोनावायरस

 

First published: 14 March 2020, 16:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी