Home » इंडिया » If anyone make dirt at railway tracks will be punish five thousand rupees fine and file case against you
 

अब रेलवे लाइन के किनारे किया ये काम तो देना होगा इतने हजार जुर्माना

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 May 2019, 14:51 IST

अब रेलवे लाइन किनारे गंदगी करना आपको भारी पड़ सकता है. जिसके लिए आपसे जुर्माने के साथ ही जेल की हवा तक खानी पड़ सकता है. इसके लिए रेलवे ने सख्त कदम उठाते हुए रेलवे के लिए नया कानून बनाया है. जिसके तहत यार्ड, आउटर और स्टेशनों के दोनों ओर झुरमुट जैसी जगहों पर भी आरपीएफ के जवान आप पर पैनी नजर रखेंगे. अगर यहां पर कोई गंदगी करता हुआ पाया जाता है तो उससे पांच हजार रुपये जुर्माना वसूला जाएगा.

यही नहीं रेलवे क्षेत्र में गंदगी फैलाने के आरोप में रेलवे एक्ट के तहत आपके खिलाफ मुकदमा भी दर्ज होगा. दरअसल, रेलवे ने स्वच्छता को लेकर एक नई मुहिम शुरु की है. इसके तहत रेल पटरी को टारगेट किया गया है. यानि स्टेशन परिसर के साथ-साथ अब रेल लाइन को भी गंदगी से मुक्त करने के लिए आरपीएफ को अलर्ट किया जाएगा.

रेलवे मैनेजमेंट ने मंडल में इस मुद्दे पर अभियान का निर्णय लिया है. अब रेलवे ट्रैक की सुरक्षा के साथ ही सफाई की जिम्मेदारी भी आरपीएफ को निभानी होगी. टिकट चेकिंग स्टाफ से लेकर आरपीएफ के जवान तक इस जुर्म में फाइन काटने के लिए अधिकृत होंगे. इसके लिए टीम को रसीद बुक जारी की जाएगी. आरोप की गंभीरता को देखते हुए सामान्य मामले में पांच सौ रुपये और बड़े मामले में पांच हजार रुपए जुर्माना वसूल किया जाएगा. रेलवे इस मुहिम की शुरुआत अगले महीने यानि जून से करने जा रहा है.

मानसून इस बार जल्द देगी दस्तक, अगले 48 घंटों में हो सकती है झमाझम बारिश

First published: 27 May 2019, 14:51 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी