Home » इंडिया » If u did private chat in WhatsApp it can be hacked or can be read
 

WhatsApp पर करते हैं प्राइवेट चैट तो हो जाएं सावधान, आपके लिए बन सकता है खतरा

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 September 2019, 14:39 IST

WhatsApp पर प्राइवेट चैट करने वालों के लिए यह बड़ी खबर है. अगर आप भी प्राइवेट चैट करते हैं तो यह आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है. WhatsApp में एक नए वायरस का पता चला है. यह आपके प्राइवेट चैट को हैक कर सकता है. हैकर्स इसका इस्तेमाल कर आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं.

Google के प्रोजेक्ट जीरो की टीम ने इस वायरस का पता लगाया है. टीम ने iOS यूज़र्स को आगाह किया कि वे किसी भी सरकुलेटिंग मैसेज वाली वेबसाइट को क्लिक न करें. गूगल ने बताया है कि कुछ वेबसाइट्स ऐसी हैं जिनसे ऐसा खतरा है.  

हालांकि WhatsApp का मालिकाना हक रखने वाली फेसबुक ने एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन का हवाला देते हुए अपने को काफी सिक्योर बताया है, लेकिन गूगल रिसर्चर ईआन बीर ने इसमें वायरस होने की बात कही है. 

WhatsApp के प्राइवेट चैट में भले ही वायरस की बात कही जा रही है. लेकिनन iOS यूजर्स अभी भी सुरक्षित रह सकते हैं. उन्हें कुछ कदम उठाने होंगे. अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को बिल्कुल अपडेटेड रखें. अपडेटेड सिस्टम में वायरस का खतरा कम होता है.

इसके अलावा किसी भी संदेहास्पद ईमेल व लिंक पर बिना जाने क्लिक न करें. इससे आप गैर जानकारी वाले वेबसाइट पर जा सकते हैं जिससे हैकर आपको ऐक्सेस कर सकता है.

First published: 3 September 2019, 14:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी