Home » इंडिया » If you have not social media account, you will not get a US visa
 

ट्रंप ने दिया एक और झटका, बिना सोशल मीडिया अकाउंट के नहीं मिलेगा अमेरिकी वीजा

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 June 2019, 10:57 IST

अमेरिका के वीज़ा आवेदकों के पास अब सोशल मीडिया अकाउंट होना आवश्यक है. यह कदम भारत सहित दूसरे देशों से आने वाले नागरिकों की बारीकी से जांच के लिए उठाया गया है. नए अमेरिकी नियमों में कहा आया है कि अमेरिका में वीजा आवेदन से पहले अपनी पांच साल की सोशल मीडिया अकाउंट की जानकारी देनी होगी. इस तरह की खाता जानकारी से सरकार को फोटो, स्थान, जन्म तिथि अन्य व्यक्तिगत डेटा उपलब्ध होगा.

अमेरिकी विदेश विभाग ने एक बयान में कहा, "हम पहले से ही सभी वीजा आवेदकों से कुछ संपर्क जानकारी, यात्रा इतिहास, परिवार के सदस्य की जानकारी और पिछले पते का अनुरोध करते हैं. हम संयुक्त राज्य अमेरिका की वैध यात्रा का समर्थन करते हुए अमेरिकी नागरिकों की सुरक्षा के लिए हमारी स्क्रीनिंग प्रक्रियाओं को बेहतर बनाने के तरीकों पर लगातार काम कर रहे हैं."

 

यह कदम सितंबर 2017 के एक कदम से एक कदम का प्रतिनिधित्व करता है जिसमें होमलैंड सिक्योरिटी डिपार्टमेंट ने प्राकृतिक नागरिकों सहित सभी आप्रवासियों के सोशल मीडिया के उपयोग की निगरानी के लिए एक विनियमन कॉल का प्रस्ताव और अधिनियमित किया था. ओबामा प्रशासन के दौरान, विदेश विभाग ने वीजा आवेदकों से स्वेच्छा से अपनी सोशल मीडिया जानकारी जमा करने के लिए कहना शुरू किया था.

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार कोलम्बिया लॉ स्कूल में आप्रवासी अधिकार क्लिनिक की निदेशक एलोरा मुखर्जी ने कहा, "यह उसी भाग का हिस्सा है, जिसमें नागरिकों और गैर-नागरिकों की एक असाधारण व्यापक निगरानी की जाती है." रिपोर्ट के अनुसार अमेरिकन सिविल लिबर्टीज यूनियन के नेशनल सिक्योरिटी प्रोजेक्ट की निदेशक हिना शम्सी ने रविवार को कहा, "यह एक खतरनाक और समस्याग्रस्त प्रस्ताव है, जो सुरक्षा चिंताओं से बचने के लिए कुछ भी नहीं करता है, लेकिन नागरिकों और प्रवासियों के लिए महत्वपूर्ण गोपनीयता चिंताओं और मुद्दों को उठाता है.

First published: 3 June 2019, 10:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी