Home » इंडिया » IIT Madras websites hacked; hacker posts 'Pakistani Zindabad' message
 

IIT मद्रास की वेबसाइट हैक, वेब पेज पर लिखा 'पाकिस्तान ज़िंदाबाद'

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 December 2016, 15:56 IST
(फाइल फोटो )

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलाजी (आईआईटी) मद्रास की कई वेबसाइट्स को हैक कर लिया गया है. मामले की गंभीरता को देखते हुए सभी वेबसाइट को फिलहाल बंद कर दिया गया है. इन वेबसाइट पर- "वेबसाइट इज करंटली डाउन" लिखा हुआ आ रहा है.

हैक की गई साइट्स में http://www.cce.iitm.ac.in, https://saif.iitm.ac.in, https://biotech.iitm.ac.in, 6 डिपार्टमेंट की वेबसाइट, 5 सेंटर ऑफ एक्सिलेंस की साइट्स के अलावा 5 और वेबसाइट्स शामिल है. 

न्यूज एजेंसी आईएनएस के मुताबिक, हैक की गई संस्थान की साइट्स के पेज पर पाकिस्तान समर्थित नारे पोस्ट किये गये हैं. इन पोस्ट में "पाकिस्तान जिंदाबाद" और "तुम्हें पता नहीं पाकिस्तानी हैकर्स की क्या पावर है" जैसे स्लोगन लिखे हैं. 

हैक की गई डिपार्टमेंट की वेबसाइट्स में बायोटेक्नोलॉजी, सिविल इंजीनियरिंग, ह्यूमेनिटीज एंड सोशल साइंसेज, मैनेजमेंट स्टडीज, मैथमेटिकल और मैकेनिकल इंजिनियरिंग की वेबसाइट हैं.  इनके अलावा सेंटर फॉर टेक्नोलॉजी और पॉलिसीज, सेंटर फॉर कन्ट्यूनिंग एजुकेशन, हेल्थकेयर इनोवेशन सेंटर, नेशनल कैंसर सेंटर टिश्यू बायोबैंक, नेशनल सेंटर फॉर कंबश्चन और डेवलेपमेंट, सेंट्रल लाइब्रेरी, सेंट्रल वर्कशाप शामिल हैं.

हैकर का नाम फैजल 1337x है जिसने वेबसाइट पर बैटमैन की डार्क नाइट फिल्म के जोकर का फोटो पोस्ट किया है. हालांकि संस्थान की मुख्य वेबसाइट www.iitm.ac.in हैक नहीं की गई है.

आईआईटी मद्रास के डायरेक्टर भास्कर रामामूर्ति ने अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया, "यूनिवर्सिटी से जुड़ी कुछ जानकारी हैकिंग के कारण प्रभावित हुई है." उन्होंने कहा, "आईआईटी मद्रास में होने वाली कॉन्फ्रेंस की वेबसाइट भी हैक हुई है क्योंकि उसका पासवर्ड कई लोगों को दिया गया था जिसके लीक होने के कारण ऐसा हुआ था." उन्होंने आगे कहा कि वेबसाइट्स की सिक्योरिटी कमजोर थी.

संस्थान ने कल्चरल और टेक्निकल फेस्ट की वेबसाइट्स को अलग कर दिया है. आईआईटी का एनुअल कल्चरल फेस्ट 4 से 8 जनवरी के बीच होना है.

First published: 30 December 2016, 15:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी