Home » इंडिया » IIT professor's big claim third wave has no effect, corona will end from these states by October
 

IIT प्रोफेसर का बड़ा दावा- तीसरी लहर का नहीं होगा कोई असर, अक्टूबर तक इन राज्यों से खत्म हो जाएगा कोरोना

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 August 2021, 10:56 IST
coronavirus (catch news)

Coronavirus: कोरोना वायरस का प्रकोप धीरे-धीरे कम हो रहा है. इस बीच कोरोना की तीसरी लहर को लेकर तमाम तरह के दावे किए जा रहे हैं. इस बीच कानपुर आईआईटी के एक प्रोफेसर ने बड़ा दावा किया है. कानपुर आईआईटी के वरिष्ठ प्रोफेसर और वैज्ञानिक पद्मश्री प्रो मणींद्र अग्रवाल ने दावा किया है कि कोरोना की तीसरी लहर की आशंका अब नहीं के बराबर है.

आईआईटी के प्रोफेसर ने इसकी मुख्य वजह अधिक संख्या में वैक्सीनेशन का होना बताया है. गणितीय सूत्र मॉडल के आधार पर उन्होंने दावा किया है कि संक्रमण की रफ्तार अब लगातार कम होती जाएगी. उन्होंने यह भी दावा किया है कि अक्टूबर महीने तक उत्तर प्रदेश, बिहार समेत देश की राजधानी दिल्ली तथा अन्य राज्य कोराना संक्रमण से लगभग मुक्त हो जाएंगे.

अपनी स्टडी में आईआईटी प्रोफेसर ने दावा किया है कि अक्टूबर तक कोरोना वायरस के एक्टिव केस देश में 15 हजार के करीब होंगे. उन्होंने कहा कि सिर्फ तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, तेलंगाना, असम, अरुणाचल प्रदेश समेत पूर्वोत्तर के कुछ राज्यों में संक्रमण की थोड़ी मौजूदगी रहेगी. हालांकि इसके बाद भी तीसरी लहर की आशंका अब न के बराबर है.

बता दें कि प्रोफेसर मणींद्र अग्रवाल कोरोना वायरस महामारी के दौरान अपनी स्टडी के जरिए केंद्र सरकार को अलर्ट करते रहे हैं. उनके द्वारा दूसरी लहर को लेकर किया गया दावा काफी हद तक सही भी साबित हुआ है. उन्होंने कहा कि लॉकडाउन तथा वैक्सीनेशन का देश को काफी लाभ मिलता दिख रहा है.

Post Covid Problem: कोरोना से ठीक होने के बाद सबसे ज्यादा हो रही थकान, बेचैनी तथा बाल गिरने की समस्या

Coronavirus 3rd Wave: सितंबर में आ सकते हैं 4 से 5 लाख कोरोना केस रोजाना- नीति आयोग

First published: 23 August 2021, 10:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी